@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: दुल्हन ले आए, ताऊ-ताई को छोड़ आए

बुधवार, 9 दिसंबर 2009

दुल्हन ले आए, ताऊ-ताई को छोड़ आए




भारतीय विवाह एक बहुत जटिल और संष्लिष्ट समारोह है। इस में बहुत से सूत्र इस तरह एक दूसरे से गुंथे होते हैं कि अनेक गुत्थियों को समझना बहुत कठिन होता है। एक मित्र के पुत्र का विवाह था। मित्र के पिता तो बहुत वर्ष पहले गुजर गए। मित्र के काका अभी मौजूद हैं। हालांकि वृद्ध हो चुके हैं। मित्र जब भी गांव जाता हमेशा उन से कहता कि बेटे की शादी है, काकाजी आप को उस की बारात में चलना है।  शादी में काका जी दो दिन पहले ही आ गए। परिवार में सब से बड़ी उम्र के पुरुष। परिवार और मित्र जो भी जिस जिस समारोह में पहुँचा उन से मिल कर प्रसन्न होता। वे अधिक चल फिर नहीं रहे थे, लेकिन वे एक स्थान पर बैठे सब का अभिवादन स्वीकार करते और आशीर्वाद देते। 

बारात 350 किलोमीटर बसों से जानी थी। कुछ कारें भी साथ थीं। दस घंटे जाने का सफर और इतना ही आने का भी। और करीब बारह से चौदह घंटे का ठहराव. काका जी की अवस्था देख मित्र के मन में आया कि उन्हें बारात में बहुत कष्ट होगा। उन्हें आराम न मिलेगा, कहीं सर्दी में उन का स्वास्थ्य खराब न हो जाए। मित्र ने उन से अपने मन की बात कह दी। वे नाराज हो गए। कहने लगे मेरे पहले पोते का ब्याह है औऱ मैं ही न जाऊँ बारात में यह कैसे हो सकता है। कुछ देर बाद मैं पहुँचा तो मित्र ने बताया कि काकाजी मान नहीं रहे हैं। उन से बारात के कष्ट बता कर न जाने को कहा तो नाराज हो गए, बोल ही नहीं रहे हैं। मैं ने कहा सही बात है, उन्हें नहीं ले जाओगे तो बारात का क्या आनंद होगा। उन की तीन बेटियाँ, दामाद, एक बेटा-बहू साथ जा रहे हैं सब संभाल लेंगे। तुम उन से जा कर कहो कि मैं तो मजाक कर रहा थाष आप के बिना कोई बारात कैसे जा सकती है। यह बात मित्र ने कही तो काका जी खुश हो गए और बारात में गए और सकुशल वापस भी लौट आए। एक जरा सी बात ने काकाजी को नाराज किया और शादी में कुछ घंटों के लिए ही सही प्रसन्नता के स्थान पर अवसाद आ गया था वह दूर हो गया।

बारात जिस दिन जाना था उस से पहली रात मेरा हाजमा खराब हो गया। रात को अम्लता ने बहुत कष्ट दिया। मैं किसी तरह बारात में जाने से बच गया था। आज जब दुल्हन के लिए आशीर्वाद समारोह में पहुँचा तो वहाँ एक और विचित्र घटना पता लगी। बारात की एक बस रात को 12 बजे ही रवाना हो गई और करीब आधे बाराती उस से वापस रवाना हो गए। चार घंटे बाद जब दुल्हन की विदाई हुई तो बारात की फाइनल खेप वहाँ से रवाना हुई। दुल्हे के ताऊ भाँवर के बाद आ कर होटल के कमरे में कुछ आराम करने के लिए लेटे और उन्हें नींद लग गई। उसी कमरे में कुछ देर बाद ताई वहाँ आई तो बिस्तर खाली देख वह भी कुछ देर आराम के लिए लेट गई। होटल में और कोई बाराती था नहीं, तो उन्हों ने कमरे को अंदर से बंद कर दिया। बारात की दूसरी बस रवाना हो गई और ताऊ-ताई सोते रह गए। जब बस आधी दूर आ गई होटल वालों ने कमरे संभालना आरंभ किया तो एक कमरा बंद पाया। ताऊ-ताई को जगा कर कमरा खुलवाया गया। बारात को मोबाइल से खबर भेजी गई। ताऊ-ताई को दुल्हन के पिता ने बस में बिठा कर विदा किया। वे सकुशल वापस पहुँच भी गए। पर नाराज तो वे हो ही गए थे कि आखिर बारात उन्हें छोड़ कर कैसे आ गई। वे गुस्से के मारे या लज्जा के कारण आशीर्वाद समारोह में नहीं आए। अब उन्हें मनाने में मित्र को कई महिने लगेंगे, हो सकता है साल भी लगें। मुझे ही जा कर मनाना होगा। वैसे ताऊ-ताई थोड़ा साहस जुटाते और आशीर्वाद समारोह में इस विचित्र दुर्घटना का आंनंद ले कर शामिल होते तो समारोह का आनंद कुछ और ही होता।

स दूल्हे के पिता और बारात व्यवस्थापक यदि बारात की फाइनल खेप रवाना होते समय होटल के कमरे ठीक से चैक कर लेते तो यह घटना नहीं होती। उन की इस एक गलती ने समारोह का मजा खराब कर दिया। हालांकि पुराने जमाने की शादियाँ इसी तरह की विचित्र घटनाओं के लिए अविस्मरणीय बन जाती थीं और बार बार स्मरण की जाती हैं।

8 टिप्‍पणियां:

Khushdeep Sehgal ने कहा…

द्विवेदी सर,
पश्चिम की तर्ज पर ज़माना इतना फास्ट होता जा रहा है कि आने वाला वक्त ऐसा भी आएगा...

बेटी...डैड आज शाम को फ्री रहना...मेरी शादी है...ज़रूर आइएगा...

डैड... ओ सॉरी बेटा...आज तो मैं नहीं आ सकता...क्योंकि मेरी भी आज शादी है...बाइ द वे कांग्रेचुलेशन्स...

जय हिंद...

Himanshu Pandey ने कहा…

काकाजी के परंपरा-न्यस्त आत्मीय भाव ने उन्हें जाने को प्रेरित किया । बारात की हड़बड़ी में उनके इस भाव की क्या कीमत ?

आपकी पोस्ट का स्लॉग ओवर देखिये ! खुशदीप जी मौजूद हैं लेकर । मैं तो हर पोस्ट पर इनकी पहली टिप्पणी देखने की ख्वाहिश रखने लग गया हूँ !

ब्लॉ.ललित शर्मा ने कहा…

द्विवदी जी,धोक दयुँ, ताऊ-ताई तो अपणै आप ही छुट गया, जो जागत है सो पावत हे, एक बार हम भी फ़ोटोग्राफ़र छोड आया था। ब्याह बराताँ मे अईंया को मामलो हो ही जा सै,

उम्मतें ने कहा…

बारात के आयोजक को वापसी से पहले सब चेक करना चाहिए था लेकिन इसमें गलती ताऊ ताई की भी है क्या वे स्वयं आयोजकों में से एक नहीं थे ?

ghughutibasuti ने कहा…

जब इतनी संख्या में लोग जाते हैं तो ऐसा होने की आशंका तो बनी ही रहती है। एक सूचि बननी चाहिए जिसमें जाते समय और वापसी में सबके नाम चेक किए जाने चाहिए। हम तो महिलामंडल की पिकनिक आदि में यही करते थे अन्यथा कोई न कोई तो छूट ही जाता।
घुघूती बासूती

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

ये ताऊ और ताई दोनूं ही बावलीबूच सैं.:)

रामराम.

महावीर बी. सेमलानी ने कहा…

★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★
ब्लोग चर्चा मुन्नभाई की
★☆★☆★☆★☆★☆★☆★☆★

♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥
दिनेशरायजी द्विवेदी
अक्सर बरातो मे कुछ ना कुछ लफ़डा हो ही जाता है.
और फ़िर जीवन भर की यादे भी बन जाती है.
ऎसा भी होता है अन्कल!
महावीर बी. सेमलानी "भारती"
♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥ ♥

यह पढने के लिऎ यहा चटका लगाऎ
भाई वो बोल रयेला है…अरे सत्यानाशी ताऊ..मैने तेरा क्या बिगाडा था

हे प्रभु यह तेरापन्थ

मुम्बई-टाईगर

शरद कोकास ने कहा…

यह किस्सा पढ़ कर मज़ा आया । यही बाते विवाह समारोहों को अविस्मरणीय बनाती हैं ।