@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: विवाह का मंडल, दोपहर का भोजन और साप्ताहिक हाट बाजार

सोमवार, 8 जून 2009

विवाह का मंडल, दोपहर का भोजन और साप्ताहिक हाट बाजार

घर से निकलते निकलते ग्यारह बज गए। रास्ते में पेट्रोल लिया, टायरों में हवा पूरी ली और चल दिए। कुल पचपन किलोमीटर, पौन घंटे में पहुँच लिए।  ब्याह वाले घर में मंडल का कार्यक्रम चल रहा था।  इसी के लिए तो हमारा आना निहायत जरूरी था। वधू के घर भांवर के एक दिन पहले या उसी दिन सुबह और वर के घऱ बारात रवाना होने के दिन या एक दिन पहले मंडल होता है। घर के चौक में मंडप बनाया जाता है जिस के नीचे बैठ कर वर या वधू जो भी हो उस के माता-पिता,और परिवार के सभी युगल सदस्य पूजा और हवन करते हैं। पूजा की समाप्ति पर परिवार की सभी बहुओं के नैहर के रिश्तेदार उन्हें कपड़े उपहार में देते हैं।   इस परंपरा का कारण तो पता नहीं पर शायद यह रहा हो कि कपड़े उपहार में देने के दायित्व के कारण अधिक से अधिक लोग विवाह में उपस्थित हों और विवाह की सामाजिकता बनी रहे।  एक लाभ और यह होता है कि बहुत सारे संबंधी जो बहुत दिनों से नहीं मिले होते हैं, यहां मिलने का अवसर पा जाते है और कुछ समय साथ बिता लेते हैं।

अब हमारी साली साहिबा, शोभा की छोटी बहिन वर की चाची थी। शोभा का उसे और दूल्हे को यह उपहार समय पर देना था  इस लिए हमारा मंडल के समापन के पहले पहुँचना आवश्यक था।   खैर, मंडल सम्पन्न होते ही सब को भोजन के लिए कहा गया। उस के लिए फर्लांग भर दूर स्थित एक धर्मशाला जाना था।  हम चल दिए। रास्ते में साप्ताहिक हाट लगी थी।  मुझे छोटे कस्बे की साप्ताहिक हाट देखे बहुत दिन हो गए थे।  मैं उसे निहारता चला।

हाट बाजार

धर्मशाला बनाम स्कूल

कच्चे-पक्के माल का भंडार

और भंडारी बने साले साहब

धर्मशाला एक बगीची जैसे स्थान में बनी थी। बहुत खुला स्थान था।  इमारत में तीन बड़े-कमरे थे। पास में शौचालय और स्नानघऱ थे। अनवरत पानी के लिए टंकियाँ रखी गई थीं। इमारत पर धर्मशाला और विद्यालय दोनों के नाम प्रमुखता से लिखे थे।  इमारत दोनों कामों में आती थी।   इमारत के एक और खुले स्थान में तंबू तान कर पाक शाला बना दी गई थी।  वहाँ शाम के लिए सब्जियाँ बनाई जा रही थीं और दोपहर के भोजन के लिए गरम गरम पूरियां तली जा रही थीं।  एक बड़े कमरे को भोजन का भंडार बना दिया गया था।  जिस में भोजन बनाने का कच्चा माल और तैयार भोजन सामग्री का संग्रह था।  मेरे बड़े साले साहब वहाँ जिम्मेदारी से ड्यूटी कर रहे थे।  बीच बीच में साढ़ू भाई आ कर संभाल जाते थे।  सुबह नाश्ता किया था, भूख अधिक नहीं थी। फिर भी सब के साथ मामूली भोजन किया। कच्चे आम की लौंजी बहुत स्वादिष्ट बनी थी।  दो दोने भर वह खाई। गर्मी के मौसम में पेट को भला रखने के लिए उस से अच्छा साधन नहीं था। 

 
 शाम की सब्जी की तैयारी के लिए कद्दू के टुकड़े

गर्म-गर्म पूरियाँ तली जा रही हैं
भोजन के घंटे भर बाद इसी धर्मशाला में वर के ननिहाल से आए लोगों द्वारा भात (माहेरा) पहनाने का कार्यक्रम था।  भोजन कर लोग वहीं  सुस्ताने लगे। हम साले साहब को भंडार से मुक्ति दिलवा कर बाजार ले चले कॉफी पिलवाने के बहाने।  हमें हाट जो देखनी थी। रास्ते में एक मुवक्किल मिल गए, वे हमें चाय की दुकान ले गए और बहुत शौक से न केवल कॉफी पिलाई, ऊपर से पान भी खिलाया।  वापसी में हमने हाट देखी और चित्र भी लिए। लीजिए आप खुद देख लें हाट की कुछ बानगियाँ।


 
प्याज और अचार के लिए कच्चे आम खरीदें, अच्छे हैं, पर जरा महंगे हैं 

 
 आंधी में झड़े कच्चे आम, सस्ते हैं, बस पाँच रुपए प्रति किलोग्राम

  
 और अचार के लिए मसाला यहाँ से खरीद लें
 
कच्चे आम को काटना भी तो होगा, कैरी कट्टा यहाँ लुहारियों से खरीद लें 

   मीठे के लिए गुड़ और तीखे के लिए हरी मिर्च भी तो चाहिए

 
 विकलांग होने का खतरा मत उठाइए, जरा शंकर जी के वाहन नन्दी से बचिए 

 
घर की सुरक्षा के लिए ताला लेना न भूलें

शादी में आई हैं तो नई काँच की चूड़ियाँ तो पहन लें
यह बहुत नहीं हो गया?                                                                          शेष अगली किस्त में.......

15 टिप्‍पणियां:

डॉ. मनोज मिश्र ने कहा…

अरे वाह यह सब तो काफी मजेदार रहा .

Udan Tashtari ने कहा…

अब हमारी साली साहिबा, शोभा की छोटी बहिन वर की चाची थी----तो वो आपकी पत्नी से भी तो वही रिश्तेदारी हुई जो साली साहिबा से है..अगर मैं बहुत कन्फ्यूज नहीं हुआ हूँ तो!!

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

आपने तो आज पूरा का पूरा गांव ही घुमा दिया. बहुत आनन्द आया यह चित्र देख कर.

रामराम.

समयचक्र ने कहा…

चित्र देखकर और आलेख पढ़कर लगा मानो हम भी बारात में गाँव गए है . बढ़िया प्रस्तुति पंडित जी आनंद आ गया .

P.N. Subramanian ने कहा…

हमें तो गाँव जैसा कुछ नहीं लगा. अछे खासे भवन हैं. पहले चित्र में देखिये. हाट बाज़ार ऐसे ही तो होते हैं. आस पास के देहाज़त से लोग आते हैं.इस प्रकार के हाटों में जाने का मौका कम मिल पाटा है. आपने अच्छा घुमा दिया.कैरी यहाँ ३० रुपये किलो बिक रही है.

Abhishek Ojha ने कहा…

हरे ताजे खीरे ककडी नहीं देखी क्या? हाट की सैर चकाचक रही,.

राज भाटिय़ा ने कहा…

दिनेश जी आप की आज की पोस्ट ने तो हमे हमारा बचपन याद दिला दिया, मै ओर मेरा परिवार सभी बेठे आप की पोस्ट देख रहे थे, ओर हर चित्र को देख कर मै बोल देत कि यह हो रहा है, ओर नीचे टाईटल पढ कर वीवी हेरान हो रही थी कि आप को केसे पता ? अजी अब हम पक्के भारतीया हो गये है, बहुत ही अच्छी लगी सारी फ़ोटो.
बाकी लेख भी बहुत ही प्यारा लगा.बिलकुल अपना सा
आप का धन्यवाद,

Anita kumar ने कहा…

मजेदार्…

Sachi ने कहा…

Visited haat, nice experience. India is after all India.Sorry for posting in english.

Gyan Darpan ने कहा…

यह सब तो काफी मजेदार रहा

Gyan Dutt Pandey ने कहा…

वाह वाह! जनतन्तर से निपट व्याह कराने में जुट गये हैं। जमाये रहिये।

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

@ ज्ञानदत्त पाण्डेय | Gyandutt Pandey
अजी, खानदानी धन्धा तो वही रहा है।

गौतम राजऋषि ने कहा…

अहा....चित्रों वाली यात्रा...सुंदर!

लावण्यम्` ~ अन्तर्मन्` ने कहा…

अरे वाह ..इत्ता मज़ा आया ये सचित्र आलेख पढकर के लगा, चलो, अभी अचार बना लेँ और लौँजी पूडी भी खा लेँ ;-)
- लावण्या

रंजू भाटिया ने कहा…

मजेदार रही यह यात्रा ..चित्र बहुत सही लिए हैं ..लगता है जैसे हाट बाजार घूम लिए साथ ही