@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: कंप्यूटर के लिए पुराना रेमिंग्टन हिन्दी की-बोर्ड कहाँ मिलेगा?

शनिवार, 7 नवंबर 2009

कंप्यूटर के लिए पुराना रेमिंग्टन हिन्दी की-बोर्ड कहाँ मिलेगा?


ज की यह पोस्ट एक मित्र की जरूरत पर लिख रहा हूँ।  मेरे एक मित्र हैं जगदीश गुप्ता, उम्र है तिरेसठ वर्ष लेकिन अब भी बिलकुल जवान हैं। वे मेरे शहर के बेहतरीन हिन्दी टाइपिस्ट हैं और पिछले चालीस साल से अधिक से टाइप कर रहे हैं। अस्सी शब्द प्रति मिनट उन की टाइप करने की गति है। उन के पास लगभग चालीस साल पुराना ही मैकेनिकल रेमिंग्टन टाइपराइटर है। जिस में उस जमाने में चलने वाला की बोर्ड बना हुआ है। वे उसी पर काम करते आ रहे हैं। पिछले कुछ बरसों से हम उन के पीछे पड़े थे कि अब तो कंप्यूटर ले लो। वे कंप्यूटर का लगातार मजाक उड़ाते रहे। लेकिन आखिर उन को सद्बुद्धि आ ही गई और पंद्रह दिन पहले एक अदद कंप्यूटर उन्हों ने खरीद लिया। कंप्यूटर भी हम ने ही खरीदवाया।


ब उन की मुसीबत मेरे सर आ गई है। वे चाहते हैं कि उन के पुराने रेमिंग्टन टाइपराइटर पर जो ले-आउट है उस का कोई हिंदी फोंट मिल जाए या इन्स्क्रिप्ट टाइपिंग के लिए कोई की-बोर्ड मिल जाए। ऐसा सुना है कि कुछ फोंट उस की बोर्ड के लिए बनाए भी गए हैं। हम उस फोंट/या की-बोर्ड को तलाश कर रहे हैं, लेकिन अभी तक असमर्थ रहे हैं। यदि कोई साथी बता सके कि यह फोंट कहाँ मिल सकता है? या यह की-बोर्ड कहाँ बन सकता है और कितने खर्च पर तो न केवल हमारे जगदीश जी को सुविधा होगी और वे तुरंत कंप्यूटर पर हिन्दी टाइप कर सकेंगे, अपितु कंप्यूटर पर अधिकतम गति से टाइप करने वाला एक साथी तुरंत मिल जाएगा।

रेमिंग्टन का पुराना हिंदी की-बोर्ड ले-आउट इस प्रकार है ....





पुराना रेमिंग्टन की बोर्ड


15 टिप्‍पणियां:

मसिजीवी ने कहा…

इसमें का दिक्‍कत है जी... हम तो सालों से रेम्रिग्‍टन में ही टाईप कर रहे हैं। यूनीकोड में रेमिंटन टाईप की सुविधा लगभग सब औजारों में है.. मसलन मैं इंडिक आईएमई इस्‍तेमाल करता हूँ। कैफे हिन्‍दी में रेमिंग्‍टन ले आऊट है... यूनीनागरी ये सुविधा देता है। बारहा भी (शायद) सुविधा देता है।
मेरी सिफारिश तो इंडिक आईएमई है।

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

@ मसिजीवी
मसिजीवी जी, जिस रेमिंग्टन की बोर्ड के लिए आप कह रहे हैं यह वह नहीं है। यह उस से भी पुराना है। भारत में कंप्यूटरों पर हिन्दी टाइपिंग आरंभ होने के पहले ही रेमिंग्टन का नया की बोर्ड आ चुका था। इस कारण से अधिकांश टाइपिस्ट उसे उपयोग करते हैं और वह की-बोर्ड ले-आउट तो लगभग सभी जगह उपलब्ध है। उस पर तो मैं भी करीब दो-तीन वर्ष टाइप कर चुका हूँ लेकिन ब्लागरी ने फिर इनस्क्रिप्ट पर आने को प्रेरणा दी और उस पर आ गया हूँ। उसी का हिमायती भी हूँ। मैं ने अपने मित्र को भी यही सलाह दी है। लेकिन यदि खोजने पर पुराना की बोर्ड मिल जाए तो उस की मुश्किल एकदम आसान हो लेगी। यह की-बोर्ड ले आउट बहुत कम लोग उपयोग करते हैं। जो भी करते हैं वे सब 60 से ऊपर की उम्र के हैं। या फिर किसी ने अपने पिता के टाइपराइटर पर अभ्यास किया हो तो वे हैं। यह की बोर्ड तो मैकेनिकल में भी लगभग तीस वर्ष से भी अधिक समय से अनुपलब्ध है। पर मुझे यह सूचना है कि यह की-बोर्ड ले आउट किसी ने बनाया है और उपयोग में आ रहा है।

बेनामी ने कहा…

देखना पड़ेगा

बी एस पाबला

राज भाटिय़ा ने कहा…

दिनेश जी अब पुराना रेमिंग्टन की बोर्ड तो कहा मिलेगा, अगर मिला तो बहुत मंहगा होगा, लेकिन एक उपाय है आप के मित्र को थोडी कठिनाई तो होगी लेकिन उन का काम चल जायेगा, आप बारह ७ को पी सी पर इंस्टाल कर ले फ़िर किसी कागज पर पहले वटन से ले कर आखरी वटन यानि सभीऒ वटनो को एक बार बडे शव्दो मे एक बार छोटे शव्दो मे टाईप कर ले; फ़िर इन्हे हर वटन पर हिसाब से चिपका दे बस एक दो सप्ताह मै ही आप के दोस्त का हाथ बेठ जायेगा, हम ने ी ऎसे ही सीखी है हिन्दी की टाईप.
धन्यवाद

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

अपना ज्ञान शुन्य बटा सन्नाटा है जी इस मामले में.:) कोई और समस्या हो यानि की बोर्ड ने काम करने से मना कर दिया हो तो हमारा लठ्ठ हाजिर है.

रामराम.

Asha Joglekar ने कहा…

भैया ये तो कोई जानकार ही बता सकता है ।

Arvind Mishra ने कहा…

कोई एक्सपर्ट ही बताएं !

उन्मुक्त ने कहा…

मैं लिनेक्स में काम करता हूं। इसमें हिन्दी की टाइपिंग SCIM के द्वारा होती है। इसमें रेमिंगटन की बोर्ड है लेकिन कह नहीं सकता कि यह पुराना वाला है कि नहीं।

यदि पुराना वाला नहीं है तो भी कोई बात नहीं या तो आपके मित्र नया वाला सीख लें या किसी लिनेक्स गुरू से कह कर अपने पुराने वाले का लेआउट नये में बदलवा लें। यह कार्य हो जाता है।

लिनेक्स में उबुन्टू का प्रयोग करना आसान है। यह अपने आप अपडेट होता रहता है।

Khushdeep Sehgal ने कहा…

द्विवेदी सर,
सॉरी, इस मामले में तो हम भी ताऊ रामपुरिया के ठेठ भतीजे हैं...अक्ल के पीछे लठ्ठ लेकर दौड़ने वाले...

जय हिंद...

रवि रतलामी ने कहा…

बताया गया रेमिंगटन कीबोर्ड लेआउट अलग ही किस्म का है, और लगता है कि बहुत पुराने टाइप का है. यह तो प्रचलित रेमिंगटन लेआउट से पूरी तरह भिन्न है. यह लेआउट तो मेरी भी नजर से नहीं गुजरा है अब तक.

तो इस लेआउट को तो बनाना पड़ेगा. एक तरीका है कि माइक्रोसॉफ़्ट कुंजीपट लेआउट परिवर्तक से नया कुंजीपट बनाया जाए. दूसरा तरीका है कि इस फ़ाइल (http://raviratlami.googlepages.com/Remington-Krutidev-Online-Hindi-Easy-Editor.htm ) में परिवर्तन कर मनमाफ़िक लेआउट बनाया जाए. तीसरा तरीका है तख़्ती का कुंजीपट लेआउट फ़ाइल मनमाफ़िक बदलने का. (बाद के दोनों तरीकों में हर कहीं कट-पेस्ट चलाना होगा.)

पर, क्या यह सारा एक्सरसाइज जरूरी है? इज इट वर्थ इट? शायद नहीं. मेरे विचार में मित्र को इनस्क्रिप्ट का ट्यूटर पकड़ाएँ, बारहखड़ी फिर से याद दिलाएँ, उम्मीद है वे जल्द ही सीख लेंगे.

फिर भी, यदि आपके मित्र अड़े ही हुए हैं, तो उनके लिए कसरत की जा सकती है...

मसिजीवी ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
मसिजीवी ने कहा…

वाकई ये तो वो रेमिंग्‍टन लेआउट नहीं है जो हम इस्‍तेमाल करते हैं... रविजी से सहमत हूँ। यदि संभव हो तो इंस्क्रिप्‍ट के लिए प्रोत्‍साहित करें... वरना खुद लेआउट तैयार करना होगा

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

वाह जी से तो रूविक क्यूब जैसी पहेली हो गई.

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

से=ये

काशिफ़ आरिफ़/Kashif Arif ने कहा…

ह्म्म्म्म्म्म्म्म्म्म ढुढना पडेगा.....