@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: सिलसिला नहीं रुकेगा, जीवन भर। जैसे शिवराम! तुम न रुके थे।

शुक्रवार, 8 अक्तूबर 2010

सिलसिला नहीं रुकेगा, जीवन भर। जैसे शिवराम! तुम न रुके थे।

मैं जानता हूँ कि जो मंजिल मेरा लक्ष्य है वह बहुत दूर है, मैं इस जीवन में वहाँ नहीं पहुँच सकूंगा। लेकिन वह मंजिल मेरी अकेले की तो नहीं। वह तो पूरी मानव जाति की मंजिल है। मनुष्य के पास दो ही मार्ग हैं, या तो वह निजी स्वार्थों और लालच के वशीभूत हो कर जीवन जिए और लड़-झगड़ कर इस धरती को बरबाद करे और स्वयं इस मानव जाति को नष्ट कर डाले, या फिर वह एक ऐसे मानव समाज की रचना करे जो संपूर्ण मानव-समाज के सामुहिक हित की सोचे। सामाजिक हित सर्वोपरि हों। धरती को हम खूबसूरत बनाएँ। जिएँ और जीने दें, लगातार उन्नति करते जाएँ। इस दूसरे रास्ते पर  चलने वाले दुनिया में लाखों नहीं करोड़ों लोग हैं। उन में बहुत लोग हैं जो मंजिल की ओर जा रहे काफिले की अगुवाई करते हैं। निश्चय ही वे मानवजाति के श्रेष्ठतम  लोग हैं। उन का पूरा जीवन काफिले की इस यात्रा को समर्पित है। वे जानते हैं कि वे मंजिल तक नहीं पहुँच पाएंगे, लेकिन फिर भी उन का सब कुछ इस मानव-समाज के लिए है। वे सोचते हैं कि वे नहीं उन की कोई आगामी पीढ़ी अवश्य ही मंजिल पा लेगी। यदि उन्हों ने कोताही की तो निश्चित ही मंजिल तक पहुँचने के पहले मानव जाति नष्ट हो जाएगी और हमारी यह खूबसूरत धरती भी जिस का कोई जोड़ अभी तक मनुष्य इस ब्रह्मांड में तलाश नहीं कर सका है।
शिवराम ऐसे ही व्यक्तित्व थे। सोचा न था कि वे चलते-चलते यूँ काफिला छोड़ जाएंगे। जब उन के जाने की खबर मिली तो हर कोई हतप्रभ रह गया। मुझ पर तो जैसे वज्रपात हुआ। मैं अदालत में था। जल्दी से अदालत से अपना काम समेट, घर पहुँचा। नेट पर सूचना चस्पा की और उन के घर पहुँच गया। वे घर के नीचे के कमरे में दरी पर विश्राम कर रहे थे, चादर ओढ़े। वह विश्राम जो उन्हों ने जीवन भर नहीं किया। चेहरा भी चादर से ढका था। इच्छा हुई कि चादर हटा कर देखूँ इस चिरविश्रांति में वे कैसे लग रहे हैं, लेकिन हिम्मत नहीं हुई। चेहरे से चादर हटी तो शायद मैं अपने आप पर काबू नहीं रख सकूंगा, कहूँगा- कामरेड! तुम अभी से सो गए। उठो अभी तो बहुत काम बाकी है। वे उठेंगे नहीं। मैं निराश सा, क्या कर लूंगा? सिवा रोने और विलाप करने के, जो मैं नहीं करना चाहता था। मैं कमरे के बाहर चला आया। 
शिवराम ने जीवन के इकसठ वर्ष पूरे नहीं किए। लेकिन इस जीवन में उन्हों ने सैंकड़ों जीवन जिए। विद्यार्थी जीवन के बाद नौकरी की तलाश के दिनों में ही उन्हों ने पहचान लिया था कि दुनिया और समाज जिस अवस्था में है, वह  निराश करता है ,जीने लायक नहीं है। उसे बदलना होगा, जीने लायक बनाना होगा। न जीने लायक उस दुनिया के बारे में वे लिखते हैं-
"मैं खुद बेरोजगारी के दौर में किसी तरह भटकता फिरता था. असहायता के अहसास से मैं भी गुजरा था। लेकिन रोटी के लिए वेश्यावृत्ति। आठ-दस साल  का बेटा अपनी माँ के लिए ग्राहक ढूंढेगा। यह स्साली कोई जिन्दगी है। लानत है। 
शायद इन्हीं दिनों हम पांडिचेरी गए। वहाँ भी हम ने यह सब देखा। आप को एक तौलिया खरीदना हो और दूकानदार आप के सामने दस तरह के तौलिए पटक दे। जो पसन्द हो छांट लो, वैसे ही साधारण से होटलों में लड़कियों की लाइन लगा दी जाती थी। सब की दरें बता दी जाती थीं। जो पसन्द हो ले कर अपने कमरे में चले जाओ। हमारा समूह भी एक होटल में पहुँच गया और यह सब दृष्य अपनी आँखों से देखा। औरों का मुझे पता नहीं, मेरे लिए यह भयानक अनुभव था। यह सब विद्यमान व्यवस्था की देन है। यह व्यवस्था क्यों है? गरीबी-अमीरी का मामला क्या है? भगवान इस सब को ठीक क्यों नहीं करता? पांडिचेरी में एक ओर इतना बड़ा आध्यात्मिक केन्द्र और दूसरी ओर यह गंदगी। आध्यात्मिकता और इस गंदगी का चोली दामन का साथ तो नहीं? इस आध्यात्मिक केंद्र की वजह से और इस शहर की खूबसूरती की वजह से यहाँ पर्यटक आने लगे होंगे तो यह धंधा फला-फूला होगा। पर्यटन और वेश्यावृत्ति क्या एक ही हिस्से के दो पहलू हैं?"
रोजगार की तलाश खत्म हुई, नौकरी लगी। प्रशिक्षण में स्वयं प्रकाश से भेंट हुई। वे भी ऐसे ही मोड़ पर थे। छह महिने की ट्रेनिंग पूरी होने पर जोधपुर में दो माह का प्रायोगिक प्रशिक्षण आरंभ हुआ। स्वयंप्रकाश के साहित्यिक लोगों से संबंध थे। वहीं मिले पारस अरोड़ा जिन के घर ज्ञानोदय के अंकों का ढेर और बहुत सी किताबें थीं। शिवराम इतनी किताबें देख चकित थे। इतना पढ़ते हैं ये लोग! हम चार स्कूली किताबें पढ़ कर, वो भी पास होने के लिए, खुद को पढ़ा लिखा समझते हैं। हम काहे के पढ़े लिखे हैं? जिन्दगी और दुनिया को समझना है तो किताबें पढ़नी होंगी। एक पुस्तकालय में विवेकानंद का साहित्य पढ़ने को मिला। उसे पढ़ा तो लगा विवेकानंद का बताया रास्ता सही है। सब बुराइयों की जड़ अज्ञान है, अशिक्षा है। बच्चों में उच्च मानवीय मूल्यों के संस्कार देने वाला साहित्य प्रचारित प्रसारित करो। दो माह यूँ ही गुजर गए। रामगंज मंडी  (जिला कोटा राजस्थान) में पोस्टिंग हुई। शिवराम नौकरी के अलावा वहाँ बच्चों के लिए निशुल्क स्कूल भी चलाने लगे कमरा निशुल्क मिल गया। वहाँ आर.एस.एस भी था और सोशलिस्ट पार्टी भी। आचार्य नरेन्द्रदेव की पुस्तकें और लोहिया की जीवनी पढ़ी। गीता का अंग्रेजी अनुवाद करने पर काम करने लगे। कुछ न कुछ लिखने भी लगे। स्वयं प्रकाश का पत्र मिला - क्या पढ़ रहे हो कार्ल मार्क्स की पूँजी पढ़ो। शिवराम का जवाब था -कम्युनिस्टों के चक्कर में पड़ गए लगते हो। मैं लोहिया पढ़ रहा हूँ पर संतुष्ट हूँ। स्वयं प्रकाश का उत्तर था -तुम्हें हक है कि जो तुम्हें ठीक  न लगे उसे खारिज कर दो, पर पहले उसे जानो, समझो तो सही। तुमने मार्क्स की पूंजी को चलताऊ तरीके से खारिज कर दिया। पत्र की भाषा बहुत सख्त थी। प्रतिक्रिया हुई -ठीक है मार्क्स को पढूंगा और फिर इसे बताउंगा मैं ने मार्क्स को क्यों खारिज किया। करौली बस स्टैंड पर प्रगतिशील साहित्य भंडार से मार्क्स, एंगेल्स और लेनिन की किताबें और भगतसिंह की जीवनी खरीदी।  पैसे कम पड़ गए, दुकानदार से कहा कुछ किताबें निकाल दो, तो दुकानदार शर्मा जी ने एक किताब और मिलाई और बोले -फिर दे देना।  शिवराम कुछ महीने बाद पैसे लौटाने पहुँचे तो दुकान बंद थी। पता चला शर्मा जी नहीं रहे। उन का कर्ज रह गया। शिवराम ने मार्क्सवाद पढ़ा, समझा और वर्ग-संघर्ष के मार्ग पर चल पड़े। चलते-चलते सैंकड़ों-हजारों लोग साथ होते गए। काफिला बनता चला गया। आज वही शिवराम काफिले में नहीं हैं, चुपचाप सड़क के किनारे बैठ गए हों और कह रहे हों। जीवन ने यहीं तक साथ दिया, मैं आगे नहीं जा सकता। लेकिन ध्यान रहे! काफिला कम न हो और रुके नहीं।

स्वयंकथ्य 
शिवराम के जाने ने अंदर तक आहत किया है। एक सप्ताह से की-बोर्ड पर उंगलियाँ चल ही नहीं पा रही थीं। आज हिम्मत कर के वापस बैठा हूँ। यह हिम्मत भी शिवराम की दी हुई है। कह रहे हों कि मैं छूट गया तो क्या सफर छोड़ दोगे? ऐसा ही था तो क्यों चले थे मेरे साथ? सफर छूटे ना, मंजिल अभी दूर है, बहुत चलना है, रुको मत! चलते रहो! मुड़ कर मत देखो!
ह सिलसिला नहीं रुकेगा, जीवन भर। जैसे शिवराम! तुम  न रुके  थे। 
शिवराम के जाने ने जो रिक्तता पैदा की है, उसे एक या कुछ लोग नहीं भर सकते।  उस के लिए बहुत लोगों को सामने आना होगा। साहित्य, संस्कृति, रंगमंच, ट्रेड यूनियनें, मोहल्ला संगठन, किसान सभाएँ और पार्टी, सब जगह अनेक लोगों को वे मोर्चे संभालने होंगे, जिन्हें अकेले शिवराम संभाले थे। शिवराम का न होना, लगातार पीछा कर रहा है। 'अनवरत' भी अभी कुछ दिन शिवराम-मय ही रहेगा। 

13 टिप्‍पणियां:

निर्झर'नीर ने कहा…

मनुष्य के पास दो ही मार्ग हैं, या तो वह निजी स्वार्थों और लालच के वशीभूत हो कर जीवन जिए और लड़-झगड़ कर इस धरती को बरबाद करे और स्वयं इस मानव जाति को नष्ट कर डाले, या फिर वह एक ऐसे मानव समाज की रचना करे जो संपूर्ण मानव-समाज के सामुहिक हित की सोचे। सामाजिक हित सर्वोपरि हों। धरती को हम खूबसूरत बनाएँ। जिएँ और जीने दें, लगातार उन्नति करते जाएँ।

इस दूसरे रास्ते पर चलने वाले दुनिया में लाखों नहीं करोड़ों लोग हैं।

shayad in करोड़ों logo se hi dunia ka astitav hai

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

पैसा कमाने के लिये मनुष्य कितना गिर सकता, यह उस समाज की भविष्य की दिशा निश्चित करेगा।

Arvind Mishra ने कहा…

स्वर्गीय शिवराम सरीखे व्यक्तित्व अपनी यश परम्परा में जीवित और जीवंत रहते हैं -वह यश पताका अब आपके हाथ में है

उम्मतें ने कहा…

क्या उनके बारे में कुछ संस्मरणात्मक लिख सकेंगे ?
हम जैसों के लिए प्रेरणा होगी !

राज भाटिय़ा ने कहा…

अपने किसी अजीज के जाने से केसा दुख होता हे... यह् मै महसुस करता हुं, आप हिम्मत रखे

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

चलते-चलते सैंकड़ों-हजारों लोग साथ होते गए। काफिला बनता चला गया। आज वही शिवराम काफिले में नहीं हैं, चुपचाप सड़क के किनारे बैठ गए हों और कह रहे हों। जीवन ने यहीं तक साथ दिया, मैं आगे नहीं जा सकता। लेकिन ध्यान रहे! काफिला कम न हो और रुके नहीं।

बहुत ही सशक्त और भावपूर्ण आलेख है. शिवराम जी जैसे लोग कहीं नही जाते, उनकी विचारधारा ही उनकी मौजूदगी का एहसास कराती रहती है. सादर नमन.

रामराम.

शरद कोकास ने कहा…

द्विवेदी जी , आप ही नहीं हम सब शिवराम जी के चले जाने को अब तक स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं । आप ने तो उनके संघर्ष से लेकर प्रस्थान तक सब कुछ देखा है , आप के मन के भीतर कितना कुछ घटित हो रहा होगा हम उसकी कलपना भी नही कर सकते । लेकिन शिवराम जी हम सभी के भीतर उपस्थित रहेंगे इतना तो हम कह सकते है ।
ऐसे ही समय समय पर उनके जीवन को और विचारों को यहाँ लिखते रहें ।

विष्णु बैरागी ने कहा…

शिवरामजी को जितना जाना, आपके जरिये ही जाना। यह पोस्‍ट बताती है कि शिवरामजी से आपका रिश्‍ता, अन्‍तरंगता को पार कर चुका था।

अब वे नहीं हैं तो उनके विचार ही साथ रहेंगे। शिवरामजी ने जिस काम में ख्‍रुद को लगाया था, वह पहले से ही चल रहा था और उनके जाने क बाद भी चलता रहेगा। विचार की यात्रा सदैव अनुयायियों के कांधों पर ही चलती है। शिवरामजी के अन्‍तरंगों में से प्रत्‍येक को खुद को शिवराम मान कर ही आगे बढना पडेगा - यह स्‍वाभाविक प्रक्रिया भी है और नीयति भी।

शिवरामजी की अनुपस्थिति को अपनी ताकत बनाने की कोशिश्‍ा कीजिए।

शो मस्‍ट गो ऑन।

राम त्यागी ने कहा…

एक एक करके आपकी सारी पोस्ट पढ़ डालीं जो शिवराम जी के ऊपर आपने लिखीं थी
- ईमानदार लोग भी और गरीबो के लिए काम करने लोग अभी भी है मेरे भारत में !

मेरी अश्रुपूर्ण श्रधान्जली ! ईश्वर उनके परिवार और संघठन को सम्बल दे !

निर्मला कपिला ने कहा…

बस यही तो मनुष्य के हाथ मे नही। जिसे ऊपर वाले की जरूरत होती है ले जाता है। लेकिन दिल के करीब अपने लोगों का बीच मे से चले जाना हमेशा सालता रहता है। आपका दुख समझ सकते हैं मगर इसका ईलाज तो वक्त के हाथ मे ही है।उनकी परम्परा ीऔर उनके कार्य जीवित रहें इस काफिले के माध्यम से। उनकी आत्मा को शाँति मिले। धन्यवाद।

pallav ने कहा…

बीते दिन बेहद उद्विग्नता से भरे थे...दिल्ली से आया और एक दोपहर शिवराम (जी) से लम्बी बात की..अगली शाम डॉ. माधव हाड़ा सर का फोन आया कि शिवरामजी नहीं रहे...पता करो कि खबर सही तो नहीं है? हडबडा कर मैंने महेंद्र नेह को फोन किया तो मालूम हुआ कि सही है यह मनहूस खबर. क्या करता? रवि कुमार (कवि चित्रकार और शिवरामजी के बेटे) से बात करने का साहस अब तक नहीं जुटा पाया हूँ. श्रद्धांजलि, स्मृति अंक और गोष्ठी से क्या शिवरामजी का वाकई असल महत्व जान सकते हैं? मेरे लिए वे बड़ी नैतिक उपस्थिति थे...अकेले लेखक और संस्कृतिकर्मी, जो संगठन कि जरूरत समझते थे और उसके लिए इमानदारी से कोशिश भी करते थे. अब राजस्थान में लेखक संगठन की वैसी ठोस पहल जाने कब हो? संसामो बनाकर उन्होंने वह काम किया था जो अन्यत्र नहीं हो पाया.
इस उदासी को कहाँ साझा करूँ?

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

@पल्लव
रविकुमार से तुरंत बात करें। महेन्द्र नेह और मुझ से भी बात कर सकते हैं। अभिव्यक्ति को और शिवराम जी के सभी कामों को जीवित ही नहीं रखना है उन्हें नई ऊँचाइयों तक पहुँचाना है। वरना उन का अब तक सब कुछ करना अकारथ गया।

चंदन कुमार मिश्र ने कहा…

ब्लाक में लिखे पाठ्य ने बहुत कुछ कहा है। आध्यात्मिकता और वेश्यावृत्ति…ओह… मार्क्स नहीं छूट पाए और उन्हें खारिज नहीं कर सके शिवराम…