@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: पलाश और सेमल के बीच एक और यात्रा .....

शनिवार, 20 मार्च 2010

पलाश और सेमल के बीच एक और यात्रा .....

ल सुबह साढ़े चार की बस पकड़नी थी, तो रात साढ़े दस बिस्तर पर चला गया और तुरंत नींद भी आ गई। बीच में आँख खुली तो सिर्फ डेढ़ बजे थे। मैं घड़ी देख फिर सो लिया। तीन बजे अलार्म की मधुर आवाज ने जगाया। अलार्म ने शोभा को भी जगा दिया था। मैं ने इंटरनेट चालू किया मेल देखे। इस बीच कॉफी तैयार थी। मैं निपटने चला गया। ठीक साढ़े चार बजे बस स्टॉप पर था। पौने पाँच बस चली। रास्ते में झालावाड़ से मेरे मुवक्किल माथुर साहब चढ़े। बातें करते-करते हम आगर पहुँचे, तो सवा दस हो चुके थे। तुरंत शाजापुर की बस मिल गई। हम उस में बैठ लिए। कोटा से झालावाड़ के बीच दरा का जंगल पड़ता है। लेकिन  बस वहाँ से निकली तब सुबह हुई ही थी। झालावाड़ निकलने के बीच बीच में वन-क्षेत्र आते रहे। इन दिनों वन में पलाश खूब फूल रहा है। पलाश के तमाम पत्ते सूख कर झड़ चुके हैं और वह फूलों से लदा पूरी तरह केसरिया नजर आ रहा है। सड़क से दूर मैदान के पार आठ-दस पेड़ दिखाई दे जाते हैं, धूप इन दिनों तेज पड़ रही है धरती गर्म हो रही है, धरती को छू कर हवा गर्म होती है और ऊपर को उठती है तो लगता है इन पलाशों आग लगी है और लौ आकाश की और उठ रही है। कहीं कहीं सेमल भी दिखाई दिए, बिना पत्तों के अपने सुर्ख फूलों के साथ जैसे दुलहन विवाह के लिए सजी खड़ी हो। कुछ दिनों में ही ये खूबसूरत फूल अपना काम कर फलों में बदल जाएंगे और फिर उन फलों से बीजों के साथ रेशमी रुई झड़ने लगेगी। मुझे कहीं कहीं अमलतास भी दिखाई दिए, वे बिलकुल हरे थे। कुछ दिनों में उन की भी यही हालत होनी है। पत्ते झड़ते ही अमलतास पूरी तरह पीला हो जाने वाला था।  मैं सोच रहा था प्रकृति किस तरह प्रतिदिन नया श्रंगार करती है।
 
र्मेंन्द्र टूर एण्ड ट्रेवल्स की यह बस छोटी थी, लेकिन बहुत सजी धजी। उस में एक टीवी लगा था जिस पर वीसीडी से फिल्मी गाने दिखाए  जा रहे थे। सब गाने साठ से अस्सी के दशक के थे और वे ही  मालवा के इस ग्रामीण क्षेत्र के पसंदीदा बने हुए थे। एक बार फिर धूपेड़ा में जा कर रुकी। इस बार दोपहर का समय था। परकोटे के अंदर बसा लोहे के कारीगरों का गांव। इस बार मैं ने ग्राम द्वार के चित्र लिए। गांव अब परकोटे के अंदर नहीं रह गया है। बाहर भी बहुत घर बन गए हैं। विशेष रूप से पंचायत घर और लड़कों और लड़कियों के अलग  अलग उच्च माध्यमिक विद्यालय और भी बहुत सी सरकारी इमारतें वहाँ बनी हैं। इस से लगता है कि गांव प्रगति पर है। एक कॉफी वहाँ पी कुछ ही देर में बस फिर चल दी। साढ़े बारह बजे हम शाजापुर की जिला अदालत में थे। जज ने मुकदमे में पिछली पेशी पर राजीनामे का सुझाव दिया था। हमने विपक्षी वकील से बात की थी, लेकिन विपक्षी यह जानते हुए भी कि उस का दावा पूरी तरह फर्जी है। जमीन जो कभी उस की थी ही नहीं उस के दाम बाजार मूल्य से मांग रहा था। माथुर साहब को यह सब स्वीकार नहीं था। आखिर जज साहब को कहा कि समझौता संभव नहीं है। जज साहब ने बहस सुन ली और निर्णय के लिए एक अप्रेल की तारीख दे दी। हम तुरंत ही बस स्टेंड आ गए। 

गर के लिए सीधी बस नहीं थी। हम सारंगपुर गए और वहाँ से आगर पहुंचे तो रात के सवा आठ बज चुके थे। कोटा के लिए बस नौ बजे आनी थी। दिन भर की थकान से भूख जोरों से लग आई थी।  हमारी  आँखें भोजनालय  की तलाश में थी कि माथुर साहब को ठंडाई की दुकान दिख गई। फिर क्या था? विजया मिश्रित ठंडाई पी गई। फिर भोजनालय पर गए। भोजनालय वाले ने बहुत सारी सब्जियों के नाम गिना दिए। मैं ने पूछा -बिना लहसुन मिलेंगी? तो उस का जवाब  था -बिना लहसुन केवल दाल होगी। हमने दाल-रोटी धनिए की चटनी से खाई पेट पर हाथ फेरते हुए वहाँ से निकले। बस की प्रतीक्षा में पान भी खा लिया गया। बस आई तो एक सीट पर हमने बैग रख दिए, वह हमारी हो गई। तभी माथुर साहब उतरे और गायब हो गए। तब तक विजया असर दिखाने लगी थी। मुझे शंका हुई कि कहीं माथुर साहब रास्ता न भूल जाएँ। मैं ने उन्हें तलाशा लेकिन वे नहीं मिले। मैं उन्हें तलाश करते हुए लघुशंका से निवृत्त हो आया।
 वापस लौटा तो माथुर साहब वापस आ चुके थे। मुझे तसल्ली हुई कि वे विजया के असर के बावजूद लौट आए हैं। बस चली तो हमें नींद आ गई। रात साढ़े बारह पर माथुर साहब झालावाड़ में उतर लिए। अब बस में सीटों से चौथाई भी सवारी नहीं रह गई थी। मैं तीन लोगों के बैठने वाली सीट पर लंबा हो गया। मेरी आँख तब खुली  जब बस कोटा नगर में प्रवेश कर चुकी थी। मैं ठीक तीन बजे घऱ था। अब तक विजया का असर खत्म हो चुका था। नींद भी नहीं आ रही थी। हालांकि साढे पाँच सौ किलोमीटर की इस यात्रा ने बुरी तरह थका दिया था। मैं ने फिर मेल चैक की, कुछ आवश्यक जवाब भी दिए। कुछ ब्लाग भी पढ़े। एक ब्लाग पढ़ते हुए कंप्यूटर हैंग हो गया। मैं उसे उसी हालत में पॉवर ऑफ कर के सोने चला गया। और सुबह साढ़े नौ तक सोता रहा। विजया के असर से नींद भरपूर आई थी। सुबह उठा तो कल की थकान का नामो निशान न था। नींद ने सारे शरीर की मरम्मत कर उसे तरोताजा कर दिया था।

14 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

विजया देवी की जय

सुशीला पुरी ने कहा…

मै भी अभी एक यात्रा से लौटी .........रास्ते भर
पलाश और सेमल की आग ही आग थी ....

Sanjeet Tripathi ने कहा…

jai ho jao bhaang, oops sorry vijaya devi ji

;)

is tarah se vijaya ka majaa maine keval banaras aur ujjain pravas ke dauran liya hai,
vaise is tarah bus me sachal gane ya movie dekhne ka aanad ab tak bas raipur se jagadalpur(bastar) marg par liya hai kai saal pahle.......
ek alag hi aanad hai is tarah ki yatra ka...
baki rahi baat palaasha aur semal ki aag ki baat to......mausam dekhiye aur mausam ke mizaz dekhte jaiye abhi aage aage, is sal thand jo kahar barpaya hai, garmi bhi barpayegi....

अजित वडनेरकर ने कहा…

बढ़िया रही यह यात्रा। हमें भी कुछ पुराने नाम याद आ गए।

राज भाटिय़ा ने कहा…

बहुत सुंदर यात्रा का विवरण लगा, मजे दार जी, एक बात बताये यह विजया क्या चीज है? कही यह भांग तो नही है, सभी चित्र भी बहुत सुंदर लगे.
धन्यवाद

बेनामी ने कहा…

सुंदर यात्रा विवरण
पलाश और सेमल की तो बात ही कुछ और है।

Arvind Mishra ने कहा…

एक और यात्रा संस्मरण से समृद्ध हुए -एक संकलन आ जाये तो बात बन जाये !

डॉ. मनोज मिश्र ने कहा…

नव पलाश-पलाश बनं पुरम--वाह.

Unknown ने कहा…

सुन्दर यात्रा विवरण!

पलाश और सेमल तो वसंत के श्रृंगार हैं! नयन तृप्त हो जाते हैं इनका सौन्दर्य देख कर।

Gyan Dutt Pandey ने कहा…

दो जगहों पर मैने पलाश की लाल आग जम कर देखी है - कवलपुरा-दर्रा के बीच और दूसरे उज्जैन-उन्हैल के बीच। इन जगहों में तो ट्रेन रुकवा का पैदल भी चला हूं देखने को!

गिरिजेश राव, Girijesh Rao ने कहा…

चचा की ऐश है - ट्रेन रुकवा कर नजारों का दीदार करते हैं :)

Rohit Singh ने कहा…

दादा पलाश ने दिल जीत लिया.....विजया क्या है....भांग की रिश्तेदार....

विष्णु बैरागी ने कहा…

पलाश के सुन्‍दर चित्रों के लिए धन्‍यवाद। आप 'विजया परिवार' के भी सदस्‍य हैं, यह जानकारी नई रही। अब आपसे डर कर रहना पडेगा।

Unknown ने कहा…

धूप इन दिनों तेज पड़ रही है धरती गर्म हो रही है, धरती को छू कर हवा गर्म होती है और ऊपर को उठती है तो लगता है इन पलाशों आग लगी है और लौ आकाश की और उठ रही है। कहीं कहीं सेमल भी दिखाई दिए, बिना पत्तों के अपने सुर्ख फूलों के साथ जैसे दुलहन विवाह के लिए सजी खड़ी हो।
wah vakil saheb ab patachal ki aap aakhir her muqadma jeete kyu hai aap apni dharaparavah bhashamein bha detehai dekhiye mein abhi es kamre mein dher sare palash ke foolon ki duoop ko chaya dene mein laga hun ...bahut khoob