@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: दिखाने के लिए ही सही कुछ तो सम्मान शेष रहता

गुरुवार, 29 अगस्त 2013

दिखाने के लिए ही सही कुछ तो सम्मान शेष रहता

1985 में मैं ने अपने लिए पहला वाहन लूना खरीदी थी, दुबली पतली सी। लेकिन उस पर हम तीन यानी मैं, उत्तमार्ध और बेटी पूर्वा बैठ कर सवारी करते थे। स्कूटर के भाव ऊँचे थे और बजाज स्कूटर  आसानी से नहीं मिलता था। फिर पाँच सात साल उसे चला लेने के बाद एक विजय सुपर सैकण्ड हैंड खरीदा, उसे पाँच सात साल चलाने के बाद एक सेकण्ड हैंड बजाज सुपर से उसे बदल डाला। 2003 से मारूति 800 मेरे पास है। उसी साल बेटे के लिए एक हीरो होंडा स्पेंडर बाइक खरीदी थी जो इस साल निकाल दी उस के स्थान पर होंडा एक्टिवा स्कूटर ले लिया है।

ड़तीस साल पहले लूना खरीदी थी तो अपने घर से अदालत तक साढ़े छह किलोमीटर के सफर में बमुश्किल पाँच दस कारें रास्ते में दिखाई पडती थीं। दस साल पहले जब मारूति खरीदी तब अदालत परिसर में 11 बजे के बाद पहुँचने पर उसे पार्क करने की जगह आराम से मिलती थी। लेकिन अब हालत ये है कि अदालत परिसर के भीतर तो उसे पार्क करने के लिेए 10 बजे के पहले ही जगह नहीं रहती। यदि मैं 11 बजे के बाद अदालत पहुँचूँ तो अदालत के आसपास सड़क पर जो पार्किंग की जगह है वहाँ भी उसे पार्क करने की जगह नहीं मिलती मुझे अदालत से कोई तीन सौ मीटर दूर जा कर अपनी कार पार्क करनी पड़ती है। पिछले दस वर्षों में बहुत तेजी से मोटर यानों की संख्या बढ़ी है।

2003 में मैं ने अपने एक मित्र का मुकदमा लड़ा था। वे उस की फीस मुझे कार खरीदवाने में खर्च करना चाहते थे। मैं सकुचा रहा था कि इस कार के पेट्रोल का खर्च सहन कर पाउंगा या नहीं। हम डीलर के यहाँ पहुंचे मारूती 800 पसंद की और डीलर ने मात्र 500 रुपए जमा कर के कार हमें सौंप दी। बाकी सारा पैसा बैंक ऋण से डीलर के पास आ गया। हमें कार की कीमत का 20 प्रतिशत बैंक को देना था वह उन मित्र ने जमा कराया। उस वक्त आप की जेब में पाँच सौ रुपए हों तो आप नयी कार घर ला सकते थे। सरकार की नीतियों ने कार खरीदना इतना आसान कर दिया था। इस आसानी ने ग्राहक की इस संकोच को कि वह कार के रख रखाव का खर्च उठा पाएगा या नहीं दूर भगा दिया था। 

रकार, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, निजि बैंकों और निजि फाइनेंसरों की इस कर्ज नीति ने मोटर यान खरीदना इतना आसान बना दिया था कि सड़कें कुछ ही सालों में इन वाहनों से पट गई। नगर में पार्किंग की जगह का अकाल हो गया। घरों में खरीदे गए वाहनों को रखने की जगह नहीं थी। इस कारण कालोनी की 20 से 40 फुट चौड़ी सड़कों पर रात-दिन भर वाहन खड़े नजर आने लगे। यहाँ तक कि कालोनी वासियों में पार्किंग को ले कर झगड़े होने लगे, पुलिस के पास मामले बढ़ने लगे, यहाँ तक कि इन झगड़ों में हत्याएँ होने के मामले भी अनेक नगरों में दर्ज हुए। खैर, पब्लिक का क्या? वह आपस में लड़ती-झगड़ती रहे तो देश के पूंजीपति शासकों को बहुत तसल्ली मिलती है कि उन की  लूट की कारगुजारियों पर तो लोगों की निगाह नहीं जाती।


मारा देश तेल का बहुत बड़ा उत्पादक नहीं है। उसे क्रूड बहुत बड़ी संख्या में आयात करना पड़ता है जो डालर में मिलता है। इस तरह देश को इन वाहनों के लिए क्रूड का आयात बढ़ाना पड़ा, उस के लिए डालर देने पड़े। हर साल डालर की जरूरत बढ़ने लगी। देश हर जायज नाजायज तरीकों से डालर लाता रहा। डालर की कीमत बढ़ती रही। हम ने 2005 से आज तक किस तरह क्रूड ऑयल का आयात बढ़ाया है इस सारणी में देखा जा सकता है।  


1986 में हमारा क्रूड का आयात 300 हजार बैरल प्रतिवर्ष के लगभग था। 1999 में यह 800 हजार बैरल, 2001 1600 हजार बैरल, 2007 में 2400 हजार बैरल, 2009 में 3200 बैरल तक पहुँच गया। इसी मात्रा में हमें डालर खरीद कर तेल के बदले देने पड़े। इन डालरों को खरीदने के लिए हमें अपना क्या क्या बेचना पड़ा है इस का हिसाब और अनुमान आप खुद लगा सकते हैं। अब तो शायद बेचने के लिए हमारे पास मिथ्या सम्मान तक शायद ही बचा हो। देश के आजाद होने से जो थोड़ा सा स्वाभिमान हम ने अर्जित किया था वह तो हम कभी का बेच चुके हैं या गिरवी रख चुके हैं जिसे छुड़ाने की कूवत अभी दूर दूर तक पैदा होनी दिखाई नहीं देती। 

ब तक की सरकारों ने यदि देश में सार्वजनिक परिवहन को तरजीह दी होती तो हमें इतना क्रूड खरीदने की जरूरत नहीं होती न स्वाभिमान गिरवी रखना पड़ता और दिखाने के लिए ही सही कुछ तो सम्मान शेष रहता।

11 टिप्‍पणियां:

Darshan jangra ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति.. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉग समूह में सामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा कल - शुक्रवार 30/08/2013 को
हिंदी ब्लॉग समूह चर्चा-अंकः9 पर लिंक की गयी है , ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी रचना पढ़ सकें . कृपया आप भी पधारें, सादर .... Darshan jangra

देवेन्द्र पाण्डेय ने कहा…

सहमत। चलिए जो सरकारों ने नहीं किया वो अब हम करते हैं। पेट्रोल की यथा संभव बचत करते हैं। सप्ताह में कम से कम एक दिन साइकिल चलाते हैं।

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

देवेन्द्र पाण्डेय जी,
साइकिल चलाने को सड़कों पर जगह बची है क्या?

Satish Saxena ने कहा…

आपका कार खरीदने का प्रकरण अच्छा लगा ..
आपके टाइम्स ब्लॉग पर यह कमेन्ट नहीं हो पा रहा , चेक करियेगा !

RCKulmi ने कहा…

आज की स्थिति तो यही है पर वाहन जनसंख्या के साथ बढे है. जब आपनें लूना खरीदी तब कोटा की जनसंख्या 3-4 लाख रही होगी,आज 12 लाख है. तो वाहनो की संख्या बढना स्वाभाविक है. पिछले कुछ वर्षों में नवधनाड्य वर्ग तेजी से उबरा है जिसने ताबडतोड चौपहिये खरीदे...

RCKulmi ने कहा…

आज की स्थिति तो यही है पर वाहन जनसंख्या के साथ बढे है. जब आपनें लूना खरीदी तब कोटा की जनसंख्या 3-4 लाख रही होगी,आज 12 लाख है. तो वाहनो की संख्या बढना स्वाभाविक है. पिछले कुछ वर्षों में नवधनाड्य वर्ग तेजी से उबरा है जिसने ताबडतोड चौपहिये खरीदे...

अरुण चन्द्र रॉय ने कहा…

sarkar padhne ke liye 20% pa par loan deti hai aur auto par 11-12% pa par... desh kee prathmiktayen badal gai hai...

कालीपद "प्रसाद" ने कहा…


सार्वजनिक परिवहन को अधिक से अधिक उपयोग के काबिल बनाने आवश्यकता है
latest postएक बार फिर आ जाओ कृष्ण।

Arvind Mishra ने कहा…

भयावह आशंकाएं घेर रही हैं

girdhari lal ने कहा…

Respected Shri Dwedi Sahib,
Aap ka Alekh padha.Aesa laga ki apne meri hi jeevni likh di ho.Main bhi kuchh aesi persithiyon se ya such kahun to es-se se bhi worst persithiyon se guzar ker aaj ke es mukam per pahuncha hun. Fark kewal etna hai ki, aapne apna gujra kal publically boldness ka sahas dikhate huae disclose kiya,jo main nahin ker saka. Aap ke es aatmik sahas ko hazaron parnam.You are a professional lawyer and what could I be able to understand and conclude from your solely,heartily as well as honestly opening your heart to the public without any hesitation,I could very well understand, recognise and feel from the inner core of my heart that you would certainly be honest and fair in your professional dealings also. With all the blessings.


































































your professional dealings also. My heartiest blessings to you.

रमेश कुमार जैन उर्फ़ निर्भीक ने कहा…

1985 में मैं ने अपने लिए पहला वाहन लूना खरीदी थी, अड़तीस साल पहले लूना खरीदी थी तो अपने घर से अदालत तक साढ़े छह किलोमीटर के सफर में बमुश्किल पाँच दस कारें रास्ते में दिखाई पडती थीं।

गुरुदेव जी, अठाईस साल या अड़तीस साल ? सन गलत तो नहीं लिखा गया है ? आपका लेख बहुत सुंदर लगा.