@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: उन्हें जज नहीं, तोते चाहिए

शुक्रवार, 26 नवंबर 2010

उन्हें जज नहीं, तोते चाहिए

ख़्तर खान अकेला (हालांकि फोटो बता रहा है कि वे अकेले नहीं) को आप द्रुतगामी ब्लागीर कह सकते हैं। वे वकील हैं और पत्रकारिता से जुड़े हैं। दिन भर अदालत में वकालत का काम करना और फिर दफ्तर करना। दफ्तर में जब भी वक़्त मिल जाए ब्लागीरी करना। ज़नाब ने 7 मार्च 2010 को अपने ब्लाग की पहली पोस्ट ठेली थी, आज यह पोस्ट लिखने तक उन की 1517वीं पोस्ट प्रकाशित हो चुकी थी। यदि वे दफ़्तर से निकल न चुके होंगे तो आज की तारीख में अभी और पोस्ट आने की संभावना पूरी पूरी है, यह पोस्ट लिखने तक यह संख्या 1518 ही नहीं 1520 भी हो सकती है। नवम्बर के 25 दिनों में पूरी 160 पोस्टें ठेली हैं ज़नाब ने। कब पाँच सौ, कब हजार और कब डेढ़ हजार पोस्टें डाल चुके पर चूँ तक भी नहीं की। कोई स्वनामधन्य होता तो अब तक के हर शतक पर एक-एक पोस्ट और ठेल कर ढेरों बधाइयाँ और शुभकामनाएँ प्राप्त कर चुका होता। पर अख़्तर भाई हैं कि उन से कुछ कहो तो कभी मुस्कुरा कर और कभी हँस कर टल्ली मार जाते हैं। 
ब हम कोटा के वकील हड़ताल कुछ ज्यादा करते हैं। यह भी एक कारण है कि जो जो वकील ब्लागीर (मुझ समेत) हुआ सफल हो गया।  चार दिन पहले अख़्तर भाई ने लिखा, -कोटा के वकीलों की हड़ताल बनी मजबूरी। अब ये कोटा के वकीलों की मजबूरी थी या फिर हमारे मौजूदा नेताओं की। पर तीन दिन से अदालत में काम बंद है। आज मैं अदालत से जल्दी खिसक आया था। शाम होते होते पता लगा कि हड़ताल लंबी चलने वाली है, हो सकता है ये साल हड़ताल में पूरा हो जाए। इस साल की तरह फिर से हड़ताल को खत्म करने के लिए वकीलों के नेता बहाना तलाशने लगें।
ब हमारे यहाँ अभिभाषक परिषद के चुनाव हर साल होते हैं और विधान के मुताबिक 15 दिसंबर तक चुनाव होने जरूरी हैं और नए साल के पहले कार्यदिवस पर नयी कार्यकारिणी परिषद का कामकाज सम्भाल लेती है। इस बार प्रस्ताव आया कि चूँकि पिछले साल हमें चार माह की हड़ताल करनी पड़ी थी, मुख्य मंत्री ने कुछ आश्वासन दिए थे वे अब तक पूरे नहीं किये हैं। इस कारण से हमें लगातार संघर्ष करना पड़ रहा है। मौजूदा कार्यकारिणी अच्छा संघर्ष चला रही है इस लिए संघर्ष के समापन तक चुनाव स्थगित कर दिया जाए। यूँ कहा जाता है कि वर्तमान कार्यकारिणी पर भाजपा के लोग शामिल हैं। पर ये इंदिरागांधी से सीधे प्रेरणा ले रहे थे। कि आपातकाल बता कर अपनी उमर बढ़वा लो। प्रस्ताव असंवैधानिक था और वकीलों की आमसभा ने उस पर बहस से ही इन्कार कर दिया। चुनाव होना तय हो गया। लेकिन कार्यकारिणी ने दूसरे दिन से ही तीन दिन की सांकेतिक हड़ताल की घोषणा कर दी। दबे स्वर में लोग कह रहे हैं कि कार्यकारिणी का सोच यह है कि पिछली ने चार माह हड़ताल कर के नयी कार्यकारिणी को सौंप गए थे। अब मौजूदा कार्यकारिणी नयी को हड़ताल का कार्यभार न सोंप कर जाएँ तो कहीं ऐसा न हो उन्हें ग़बन का आरोप झेलना पड़े। 
यूँ मुझे व्यक्तिगत तौर पर भारत के समाजवादी या हिन्दू राष्ट्र होने तक की हड़ताल मंजूर है। वकालत के अलावा और भी बहुत जरीए हैं खाने-कमाने के। पर आखिर हड़ताल से काम बंद होता है और पहले से ही चींटी की चाल से चल रही न्याय की गाड़ी और धीमी हो जाती है। मैं जब ये बात कहता हूँ तो वकील मित्र कहते हैं पहले ही कौन न्याय हो रहा है जो रुक जाएगा, नुकसान तो हमें हो रहा है, जेब में पैसे आने ही बंद हो जाते हैं। मैं उन्हें कहता हूँ कि वकालत की गाड़ी दौड़ाने का एक तरीका है। जितनी अदालतों में जज नहीं है वहाँ जजों की नियुक्ति के लिए लड़ो, अदालतों में पाँच-पाँच हजार मुकदमे इकट्ठे हो रहे हैं, अधिक अदालतें खोलने के लिए लड़ो। जल्दी फैसले होंगे तो अदालतों की साख बढ़ेगी, ज्यादा मुकदमे आएंगे। सरकारें फिजूल का बहाना बनाती है कि जजों के लिए काबिल लोग नहीं मिलते। वकीलों में तलाश करने जाएँ तो बहुत काबिल मिल जाएंगे। पर उन्हें काबिल वकील नहीं चाहिए। उन की परीक्षा ऐसी होती है कि कोई कामकाजी वकील उत्तीर्ण ही न हो। उन की परीक्षा ऐसी होती है कि वे ही उत्तीर्ण होते हैं जो साल-छह महीने से वकालत छोड़ कर सिर्फ किताबें रट रहा हो। उन्हें तोते चाहिए, जज नहीं। 
धर हड़ताल शुरू होने के पहले दिन से श्रीमती जी मायके चली गई हैं। मैं ने तो घर संभाल लिया है। आज हड़ताल समाप्त होने की खबर सुन कर वापस लौटने की उम्मीद थी। पर कल सुबह का अखबार जो कुछ बतायेगा उस से मैं ने तो उम्मीद छोड़ दी है। अब अख़्तर भाई इन दिनों क्या कर रहे हैं ये तो वही बताएंगे। चाहें तो आप पूछ कर देख लें।

11 टिप्‍पणियां:

उम्मतें ने कहा…

कम से कम फोटो से तो तय है कि वे अकेले नहीं हैं इसके बाद भी अगर उनका जोर 'अकेला' होने पर है तो भाभी को फिक्र करना चाहिए !

हड़ताल पर पिछले साल भी कोई टीप दी थी हमने सो इस बार नहीं !

सुझाव ये कि जब तक द्विवेदी भाभी मायके में रहें आप अख्तर खान साहब से तखल्लुस उधार ले लें !

वाणी गीत ने कहा…

एक वर्ष से भी कम समय में इतनी पोस्ट ....वो भी जब अकेले नहीं हैं ...आश्चर्यजनक एवं बधाई ...
हड़ताल के यथोचित कारणों की अच्छी जानकारी दी है आपने , मगर इसे मानने वाले भी तो हों ...!

Randhir Singh Suman ने कहा…

nice

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

न्यायिक अधिकारियों की भर्ती की जाये. महीने में एक टारगेट दिया जाये. दस से पांच के कार्यालय समय में. तिथिओं की संख्या निश्चित की जाये..

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

बकिलों में से जज बनाने चाहिए ..सुझाव अच्छा है पर अच्छे सुझावों की कद्र कहाँ होती है ...

Tausif Hindustani ने कहा…

वकालत के अलावा और भी बहुत जरीए हैं खाने-कमाने के। पर आखिर हड़ताल से काम बंद होता है और पहले से ही चींटी की चाल से चल रही न्याय की गाड़ी और धीमी हो जाती है। मैं जब ये बात कहता हूँ तो वकील मित्र कहते हैं पहले ही कौन न्याय हो रहा है जो रुक जाएगा, नुकसान तो हमें हो रहा है, जेब में पैसे आने ही बंद हो जाते हैं।


आपकी केवल ये पक्तियां ही काफी है हमें समझाने के लिए ,
आपके दिल का दर्द इस लेख के द्वारा सभी के सामने आगया है

हम सभी को इस से नसीहत लेना चाहिए
dabirnews.blogspot.com

आपका अख्तर खान अकेला ने कहा…

आदरणीय बढ़े भाई द्विवेदी जी सदर प्रणाम भाई आप तो वेसे रोज़ कमाल करते हें लेकिन यह तो दिल की गहराइयों को छूने वाला कमार कर दिया हम आपके शुक्र गुज़र तो हे हिन् साथ ही तलबगार भी हे हर पल हर लम्हे आपकी कलम और आपके सुझावों की आवश्यकता हे आपने जिस अद्नाज़ में नई खिचड़ी पेश की हे उसका टेस्ट तो लाजवाब हो गया हे बस खाते ही रहने को जी करता हे लेकिन पेट हे के भरता ही नहीं शुक्रिया और मुबारक हो . आपका अनुज अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

चंद्रमौलेश्वर प्रसाद ने कहा…

अकेला ने ७ मार्च को पहला बलाग ठेला :) बधाई।

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

जनाब अख्तर खान साहब ने दुकेले होते हुये अकेले जैसा कार्य कर दिखाया है यह सिर्फ़ और सिर्फ़ निडर और शूरवीर ही कर सकता है. वर्ना दुकेलों को मेड-इन-जर्मन सपने में भी सताता है.:)

अब हडताल के लिये क्या बोलना? यह हमारी रोजमर्रा की नियति होगई सो झेलना जनता को ही है. प्रणाम!

रामराम.

निर्मला कपिला ने कहा…

25 दिन मे 160 पोस्ट। मैने तो 1 साल मे भी नही लिखी इतनी और आज यूँ ही वाह वाह लूट रही हूँ अब तो मुझे सही मे शर्म आ रही है। दिवेदी जी आपके या जनता के सुझाव को कौन सुनता है सुनने वालों के पास जेव भरने के सिवा वक्त ही कहाँ है? शुभकामनायें।

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

अकेला जी की शतकीय गति से आश्चर्य मिश्रित हर्ष हुआ, नहीं तो ब्लॉगर सुस्ततम जीव समझा जाता है। हड़तालों का क्रम कहीं बाज़ार आधारित माँग पूर्ति पर तो आधारित नहीं है? यदि कार्य रहे तो क्यों हड़ताल की जाये?