@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: फुरसत पर डाका

गुरुवार, 24 सितंबर 2009

फुरसत पर डाका


पिछले महीने की इकत्तीस तारीख से कोटा के वकील हड़ताल पर चल रहे हैं। हम भी साथ साथ हैं। रोज अदालत जाते हैं। वहाँ कोई काम नहीं, बस धरने पर बैठो, या अपने पटरे पर, या फिर दोस्तों के साथ चाय-कॉफी की चुस्कियाँ मारो। क्या फर्क पड़ता है? पर दिनचर्या बिगड़ गई है। जब काम ही नहीं होना है तो रोज फाइलें कौन निकाले और देखे। फाइलें अलमारी में पड़े पड़े आराम फरमा रही हैं। मुवक्किल भी फोन से पूछ रहे हैं कि हम आएँ या बिना आए काम चल जाएगा? अभी अदालतें सख्ती नहीं कर रही, शायद दुगने-चौगुने काम के बोझ से मारी अदालतें भी हड़ताल से मिले आराम का लाभ उठा रही हैं। मुवक्किलों की भीड़ अदालत में कुछ कम है।  मुंशी जाते हैं, तारीख ले आते हैं। किसी मुवक्किल को जल्दी होती है तो उस की दरख्वास्त पेश कर देते हैं। किसी की जमानत करानी होती है तो मुंशी अर्जी पेश कर देता है, वही फार्म भर देता है। अदालतें हैं कि बिना वकीलों का तनाव झेले बने बनाए ढर्रे पर जमानत ले लेती है, मुलजिम बाहर आ जाता है। जिस ने थोड़ा भी संगीन अपराध किया हो वह मुश्किल में हैं, उस की जमानत अटकी है। पुराना खुर्राट मुंशी एक जूनियर वकील को सलाह देता हुआ हमने सुन लिया "वकील साहब! मुवक्किलों को तो जरूर बुलाया करो। आएंगे तो कुछ तो नामा-पानी कर जाएंगे। वरना हड़ताल में सब्जी कहाँ से आएगी। दीवानी और गैरफौजदारी मुकदमों में कोई कार्यवाही नहीं हो रही है।

भले ही हड़ताल हो पर पेट हड़ताल नहीं करता। बिजली, पानी टेलीफोन वाले भी उन के बिल नहीं रोकते। पर भला हो उन मुवक्किलों का जो हड़ताल के वक्त अपने वकीलों का खयाल रखते हैं, फीस दे जाते हैं, कुछ तो इतने उदार हैं कि इस वक्त में ज्यादा भी दे जाते हैं। शायद वकील साहब बुरे वक्त में पाए पैसे की लाज रख लें। कुछ ज्यादा तवज्जो उस के मुकदमे पर दें।

हड़ताल तो कोटा के वकील छह साल से करते आए हैं, महीने के आखिरी शनिवार को। चाहते हैं, कोटा में हाईकोर्ट की बैंच खुल जाए।  छह साल से एक हड़ताल चल रही है। किसी के कान पर जूँ तक नहीं रेंगती। वह स्वैच्छिक अवकाश जैसी चीज बन गई है। लेकिन हड़ताल बदस्तूर जारी है। कभी तो बिल्ली के भाग से छींका टूटेगा। कभी तो हाईकोर्ट और उस की एक बैंच की कमर फाइलों के बोझ से दोहरी होने लगेगी। कभी तो सरकार सोचेगी ही कि और भी बैंचें बनाई जाएँ। वैसे भी बीस बीस जजों को दो जगह बिठाने से क्या फायदा? इस की जगह दस दस जजों को चार जगह बिठा दिया जाए तो जनता को तो सुविधा होगी ही। यह सीधे-सीधे डेमोक्रेसी के डीसेंट्रलाइजेशन का मामला बनता है। पर अभी हड़तालियों का ध्यान अपनी मांग के इस लोजीकल प्रेजेंटेशन की तरफ नहीं गया है।


काम के दिनों में फुरसत निकलती थी। सब समझते थे कि वकील साहब काम में व्यस्त हैं। इधर जब से हड़ताल का पता लगा है। पत्नी से ले कर दोस्तों तक को वकील साहब फुरसत में नजर आ  रहे हैं।  हर कोई हमारी फुरसत पर पिले पड़ा है। पत्नी को दिवाली की सफाई के काम में हाथ बंटवाना है. दोस्तों को कुछ खास काम निकलवाने हैं।  कुछ मुवक्किल भी इसी इंतजार में बैठे थे, वे भी चक्कर लगाने लगे हैं। शायद बहुत दिनों से क्यू में इंतजार कर रहे उन के काम की बारी आ जाए।  सब हमारी फुरसत पर निगाह जमाए बैठे हैं।  कब मौका मिले और हमारी फुरसत हथिया लें। मुश्किल से अब जा कर उन का मौका जो लगा  है। फुरसत पर डाका पड़ रहा है। इस डाके के लिए किसी थाने में रिपोर्ट, तफ्तीश और चालान का कायदा भी नहीं है।

14 टिप्‍पणियां:

Gyan Darpan ने कहा…

आखिर फुरसत पर डाका डालने वालों को भी तो एसा मौका यदा-कदा ही मिलता है !

Arvind Mishra ने कहा…

वकील साहब ,यह तो छुपा वरदान है -ब्लागिंग को समृद्ध करिए इसी तरह !

गिरिजेश राव, Girijesh Rao ने कहा…

अरे, इस अवसर का भरपूर उपयोग करिए। काहे चिंता कर रहे हैं? कहीं घूम आइए।

निर्मला कपिला ने कहा…

वाह तो हमारे भाभी जी की पौ बारह हो गयी। अच्छा है वो तो चाहती होंगी दिवाली तक यही फुरसत चलती रहे। मगर आप कहाँ खाली बैठने वाले हैं । पता उस दिन ही चलेगा जब आप ब्लाग पर कोई धमाका करेंगे। बधाई

ताऊ रामपुरिया ने कहा…

काश ऐसी फ़ुरसत हमें भी मिलती?:)

रामराम.

बेनामी ने कहा…

दशहरा मेला घूम आइये....।

चंद्रमौलेश्वर प्रसाद ने कहा…

पहले तो हमारी न्यायप्रक्रिया सुस्त, उस पर त्योहार और अंग्रेज़ के ज़माने के वेकेशन में आधा साल ऐसे ही चला जाता है और उस पर ये ज़ुल्म....बहुत अन्याय है रे साम्बा:)

अनूप शुक्ल ने कहा…

फ़ुरसतिया के थाने में रपट दर्ज कराइये। मौज मनाइये।

Abhishek Ojha ने कहा…

फुर्सत में बुरे फंसे आप तो. हम भी इंतज़ार कर रहे हैं अब तो कोई नयी श्रृंखला चालु होगी इधर.

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

फुरसत पर तो डाका डालने की रिपोर्ट भी नहीं लिखवायी जा सकती है । यह मेहनत कर के कमायी हुयी वस्तु नहीं है । औरों को मत बताइयेगा नहीं तो कुछ भी नहीं बचेगा ।

राज भाटिय़ा ने कहा…

फुरसत है तो हमारे यहां आ जाये, दुनिया का सब से बडा मेला हमारे यहां लगा है, आप को घुमा लायेगे,बाकी जर्मनी मै भी घुमा देगे.
राम राम जी की

PD ने कहा…

मतलब अभी फ्री हैं.. :)

शोभना चौरे ने कहा…

achhe samy par hdtal hai diwali ki sfai to ho hi jaygi ghar ki bhi jeb ki bhi .
abhar

बेनामी ने कहा…

कुछ और डाकूयों को रवाना किया जाये!

बी एस पाबला