@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: गणपति का आगमन और रोठ पूजा

बुधवार, 3 सितंबर 2008

गणपति का आगमन और रोठ पूजा


ज गणेश चतुर्थी है।  विनायक गणपति मंगलमूर्ति हो कर पधार चुके हैं।  पूरे ग्यारह दिनों तक गणपति की धूम रहेगी। गणपति के आने के साथ ही देश भर में त्योहारों का मौसम आरंभ हो गया है जिसे देवोत्थान एकादशी तक चलना है। उस के उपरांत गंगा से गोदावरी के मध्य रहने वाले और हिन्दू परंपरा का अनुसरण करने वाले लोगों को शादी-ब्याह और सभी वे मंगलकाज, जो चातुर्मास के कारण रुके पड़े थे को सम्पन्न करने की छूट मिल जाएगी।  प्रारंभ तो कल हरितालिका तीज से ही हो चुका है। वैसे भी गणपति के आने के पहले शिव और पार्वती का एक साथ होना जरूरी भी था। इसलिए यह पर्व एक दिन पहले ही हो लिया।  इस दिन मनवांछित वर की कामना के लिए कुमारियों ने निराहार निर्जल व्रत रखे और जिन परिवारों में किसी अशुभ के कारण श्रावण पूर्णिमा को रक्षाबंधन नहीं हुआ वहाँ रक्षाबंधन मनाया गया।

ये ग्यारह दिन पूरी तरह व्यस्त होंगे। हर नए दिन एक नया पर्व होगा। चार सितम्बर को ऋषिपंचमी होगी, पाँच को सूर्य षष्ठी, छह को दूबड़ी सप्तमी और गौरी का आव्हान, सात को गौरी पूजन, आठ को राधाष्टमी और गौरी विसर्जन, आठ को नवमी व्रत, नौ को दशावतार व्रत और राजस्थान में रामदेव जी और तेजाजी के मेले होंगे, दस को जल झूलनी एकादशी होगी, ग्यारह को वामन जयन्ती और प्रदोष व्रत होगा और तेरह को अनंत चतुर्दशी इस दिन गणपति बप्पा को विदा किया जाएगा। अगले दिन से ही पितृपक्ष प्रारंभ हो जाएगा जो पूरे सोलह दिन चलेगा। तदुपरांत नवरात्र जो दशहरे तक चलेंगे। फिर चार दिन बाद शरद पूर्णिमा, कार्तिक आरंभ होगा और  दीपावली आ दस्तक देगी। दीपावली की तैयारी, मनाने के बाद उस की थकान उतरते उतरते देव जाग्रत हो उठेंगे और फिर शुरू शादी ब्याह तथा दूसरे मंगल कार्य।

इस पूरी सूची से आप को अनुमान लग गया होगा कि भारतीय धार्मिक सांस्कृतिक पंचांग कितना व्यस्त है। यदि सभी पर्वों को मनाने लगें तो दो-दो तीन-तीन एक दिन में मनाने पड़ें और पूरे बरस में एक भी दिन खाली न छूटे। भारतीय संस्कृति ऐसी ही है। इस ने सभी को अपनाया और उन्हें भारतीय रूप देदिया। अब महाराष्ट्र गणपति उत्सव जोर-शोर से मनाता है तो गुजरात-बंगाल नवरात्र को अधिक महत्व देते हैं। इसी तरह पूरा भारत वर्ष अपने अपने त्योहारों को अधिक महत्व देता है। लेकिन दूसरे भागों के त्योहारों को भी सभी स्थानों पर पूरा मान प्राप्त होता है।

बात कहीं की कहीं चली गई है। मैं बात करना चाहता था इस पखवाड़े के महत्व की। हमारे यहाँ हाड़ौती-मालवा क्षेत्र में इस पखवाड़े में रोठ बनना शुरू हो जाते हैं। पिछले पखवाड़े की चतुर्दशी से प्रारंभ हो कर अनंत चतुर्दशी तक का कोई एक दिन हर परिवार के लिए निश्चित है, जिस दिन रोठ पूजा और कुलदेवता की पूजा होगी। यह पर्व जैन धर्मावलम्बी भी मनाते हैं। रोठ की यह परंपरा धर्म से कुछ अलग सोचने को विवश करती है। आखिर इस परंपरा का आरंभ कहाँ है? जिस से यह जैन धर्मावलम्बियों में भी समान रूप से प्रचलित है। निश्चित ही इस का मूल धर्म में नहीं है। इस का मूल खोजने, चलें  उस से पहले यह जान लिया जाए कि इस दिन होता क्या क्या है?

इस दिन के लिए पहले से ही अनाज (गेहूँ) के दानों को निश्चित मात्रा में साफ कर घर की हाथ चक्की को अच्छी तरह धोकर पीसा जाता है। इस से जो आटा प्राप्त होता है। वह महीन न हो कर कुछ मोटा और दानेदार होता है। आज कल नगरों में घर की चक्कियों ने परिवारों से विदा ले ली है। इस कारण रोठ का यह आटा चक्की पर भी पिसवा लिया जाता है।  जिस के लिए चक्की वाले पहले से घोषणा कर देते हैं कि फलाँ दिन रोठ का आटा पीसा जाएगा। उस दिन चक्की वाला उस की चक्की को साफ कर धो कर आटा पीसता है और केवल रोठ के लिए उपयुक्त मोटा आटा पीसता है। आजकल बिजली से चलने वाली छोटी चक्कियाँ भी आ गई हैं। जिन लोगों के घरों में वे चक्कियाँ हैं वे उन्हें साफ कर, धो कर यह आटा तैयार  कर लेते हैं और पड़ौसियों के लिए भी कुछ लोग यह सेवा मुफ्त कर देते हैं। मेरे यहाँ ऋषिपंचमी के दिन रोठ पूजा होती आई है। इस दिन रोठ बनते हैं, साथ बनती है चावलों की खीर और, और बस कुछ नहीं। रोठ की पूजा होती है, कुल देवता की पूजा होती है। फिर सब मिल कर खीर-रोठ खाते हैं। और हाँ इस दिन हम कोई चीज नहीं खरीदते। सब चीजें पहले ही घर में आ चुकी होती हैं। इस दिन किसी को एक पैसा भी नहीं देना है, पूर्वज ऐसा नियम क्यों बना गए, यह खोज का विषय है।  इस पूजा का संबंध मानव विकास की उस अवस्था से है जिस में कृषि का आरंभ हुआ था और जिस में स्त्रियों की मुख्य भूमिका थी। उत्पादन और पारिवारिक समृद्धि के इस पर्व को सहजते सहजते वह इस हाल में आ पहुँचा है। यदि इस पखवाड़े में आप के यहाँ भी किसी तरह की पारंपरिक पूजा होती हो तो उस में भी स्त्रियों द्वारा कृषि जैसे मनुष्य जीवन को बदल डालने वाले आविष्कार की महत्ता के चिन्ह देखने के प्रयास करें शायद आप को मिल जाएँ।

विवरण लम्बा हो रहा है। आज इतना ही बाकी बातें कल।  कि रोठ क्या है? कैसे बनता है? दूसरी बातों से इस का क्या संबंध है?  कल तक तो प्रतीक्षा करनी ही होगी। और एक राज की बात और कि कल चार सितम्बर है, मेरा जन्म दिन। कल मैं पूरे तिरेपन का हो रहा हूँ और चौपनवाँ वर्ष प्रारंभ हो जाएगा।

19 टिप्‍पणियां:

पारुल "पुखराज" ने कहा…

janamdin ki agrim badhayii aapko...lekh bahut pasand aayaa...roth bananey ki vidhi bhi avashya batatiye...

Abhishek Ojha ने कहा…

पूजा पाठ की अच्छी जानकारी दी आपने... पर पहले जन्म दिन की बधाई स्वीकारें !

राज भाटिय़ा ने कहा…

जन्म दिन की बधाई,ओर धन्यवाद त्योहारों की जानकारी देने के लिये

लावण्यम्` ~ अन्तर्मन्` ने कहा…

अरे वाह !
इत्ते सारे उत्सवोँ की झाँकी लिये
आपकी सालगिरह की खबर भी आ गई यहाँ ..
तो जन्मदिवस के उपलक्ष्य मेँ क्या क्या बनेगा ?
आप व सौ. शोभा भाभीजी
मिठाई खाइयेगा ...
और उसीके लिये आपको शुभकामनाएँ
तथा ( बडी होने के नाते ;-)
ढेरोँ आशिष भी भेज रही हूँ !
"रोठ " कैसे बनता है
ये जानने की उत्सुकता रहेगी.. ..
सादर,
स स्नेह,
- लावण्या

सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी ने कहा…

@यदि इस पखवाड़े में आप के यहाँ भी किसी तरह की पारंपरिक पूजा होती हो तो उस में भी इस के चिन्ह देखने के प्रयास करें शायद आप को मिल जाएँ।
जी हाँ बिलकुल सच है। हमारे पूर्वी उत्तरप्रदेश में इसे “रोट” कहते हैं। इसके अलावा कराही(कड़ाही) चढ़ाना भी इससे मिलता-जुलता पूजा कार्यक्रम है।

Arvind Mishra ने कहा…

उत्सव/अनुष्ठान प्रिया मानवाः ! और ये बहुत व्यापक है क्योंकि इनका उद्गम मानव सभ्यता के ऊषाकाल से ही है हम अनल भौगोलिक इकाईयों में बटते गए पर ये सान्सिकृतिक अभिवृत्तियां हमारे मन में रची बसी हुयी हैं आज भी -जैसा कि सिद्धार्थ जी ने एक प्रमाण भी देदिया !
जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं ! जीवेम शरदः शतं एंड बेयोंड !

Udan Tashtari ने कहा…

५ दिन की लास वेगस और ग्रेन्ड केनियन की यात्रा के बाद आज ब्लॉगजगत में लौटा हूँ. मन प्रफुल्लित है और आपको पढ़ना सुखद. कल से नियमिल लेखन पठन का प्रयास करुँगा. सादर अभिवादन.

mamta ने कहा…

सबसे पहले तो गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं । इस बार गणेश चतुर्थी मे हम गोवा मे न होकर दिल्ली मे है और यहाँ गणेश चतुर्थी का उतना ज्यादा जोश नही देखने को मिलता है। खैर।

जन्मदिन की आपको बहुत-बहुत बधाई और ढेरों शुभकामनाएं ।
पार्टी का इंतजार है :)

डॉ .अनुराग ने कहा…

आप उन लोगो में एक है जिनके विचारों से मै खासा प्रभावित हूँ.......जन्मदिन की ढेरो शुभकामनाये ....इश्वर आपकी सारी मुराद पूरी करे

Gyan Dutt Pandey ने कहा…

यह तो बड़ा सुन्दर और सामयिक लिखा आपने। रोठ (या मेरे इलाके में रोट) शब्द से तो बचपन की अनेक धार्मिक स्मृतियां जुड़ी हैं।
कोटा में था तो तीज के बाद से धार्मिक सामाजिक व्यस्तता देखते ही बनती थी। अब तो अपनी खोल में दुबक कर रह गये से लगते हैं हम अपने आपको!

Unknown ने कहा…

प्राज्ञप्रवर श्रीयुत दिनेशराय द्विवेदिनः शर्मणः जन्म दिवसे शुभाशंसः- ॐ गं गणपतये नमः। स॒वि॒ता पु॒रस्ता॑॑त्सवि॒ता प॒श्चात्ता॑॑त्सवि॒तोत्तरात्त॑॑त्सवि॒ताध॒रात्ता॑॑त्सवि॒ता नः॑॑ सुवतु स॒र्वता॑॑तिग्‌ सवि॒ता नो॑॑ रासतां धीर्घ॒मायुः॑॑। जीवेम्‌ शरदःशतम्‌। सुमन्तमिश्र‘कात्यायन’

Anita kumar ने कहा…

दिनेश जी जन्म दिन की बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएं। जी गणेश जी का आगमन बम्बई में भी हो गया है और हमने आरती के साथ उनका स्वागत अपने ब्लोग पर किया है। बाकी त्यौहारों की जानकारी देने के लिए आभार, कितना कुछ है अपने ही हिन्दूस्तान में जो हम नही जानते

समयचक्र ने कहा…

रोठ की यह परंपरा के बारे में जानकारी देने
के लिए धन्यवाद..
जन्मदिन की ढेरो बधाई और शुभकामनाये .

सोनाली सिंह ने कहा…

बड़ा सुन्दर और सामयिक लिखा है आपने । रोठ (मेरे यहाँ रोट) शब्द से बचपन की अनेक धार्मिक स्मृतियां जुड़ी हैं। परंपरा के बारे में जानकारी देने के लिए धन्यवाद..
जन्म दिन की हार्दिक शुभकामनाएं !

Unknown ने कहा…

जन्म दिन की बहुत बहुत वधाई.

बहुत अच्छा लेख है, जानकारी से भरपूर. धन्यवाद.

Smart Indian ने कहा…

त्योहार की जानकारी के लिये धन्यवाद और जन्म दिन की बधाई!

neelam ने कहा…

एक बार हमने ऋषिपंचमी की पूजा पर कहानी पढ़ी थी ,सासू माँ के आग्रह पर ,कहानी पढ़ते पढ़ते मन विद्रोह करने लगा था कि ये सब क्या है ,हमे विश्वास है जरूर ही कुछ अपभ्रंश किया गया है ,क्या आप इस त्यौहार के बार में विस्तार से बता सकते है ,आप कि आभारी रहूंगी देर से ही सही जन्मदिन कि बधाई तो स्वीकार करनी ही पड़ेगी |
शुभकामनाओं के साथ

Dr. Chandra Kumar Jain ने कहा…

यानी इस बार आपका जन्म दिन
ऋषि पंचमी के साथ आया.
आपने जानकारी भी ऋषि तुल्य ही दी है.
===============================
अंतर्मन से शुभकामनाएँ.
चन्द्रकुमार

विष्णु बैरागी ने कहा…

आपके जन्‍म दिन पर मैं भोपाल था । कल रात लौटा और आज सवेरे कम्‍प्‍यूटर खोला ।
आपको जन्‍म दिन की बहुत-बहुत बधाइयां । आप शतायु हों और हम सबको आपके लेखन का आनन्‍द उपलब्‍ध कराने का 'पुण्‍य आनन्‍द' प्राप्‍त करें ।