Tuesday, December 30, 2008

अर्धविराम (;), अल्पविराम (,), प्रश्नवाचक चिन्ह(?) और संबोधन चिन्ह (!) कैसे लगाएँ?

अंतर्जाल के पृष्ठों पर और आम तौर पर ब्लाग पर कभी कभी देखता हूँ कि आलेख का वाक्य समाप्त हो रहा है वहीँ पंक्ति भी समाप्त हो रही है।  वहाँ अंत में पूर्णविराम (खड़ी पाई) (।) होना चाहिए।  पर वह नदारद नजर आती है।  जब अगली पंक्ति देखते हैं तो वहां वाक्य आरंभ होने के पहले यह खड़ी-पाई खड़ी पाई जाती है।  जैसे हिन्दी में नियम यह हो गया हो कि वाक्य के अंत में नहीं अपितु प्रारंभ में पूर्णविराम की खड़ी-पाई (।) खड़ी करने के लिए कोई अध्यादेश पारित हो गया हो और नहीं लगाने पर दण्ड मिलने वाला हो।  या ऐसा लगता है कि आलेख में कोई आतंकवादी घुस आने के कारण रेड ऐलर्ट जारी हो गया हो और बाजार के हर कोने में पुलिस वाले की तरह खड़ी पाई तैनात करनी जरूरी हो गई हो।  जिस से भले ही सुरक्षा हो न हो, बाजार आने वालों को तसल्ली रहे कि हाँ, चौकसी बढ़ गई है।

अब सिपाहियों की ड्यूटी लग जाए और होम गार्ड घरों में दुबके रहें यह तो होना संभव नहीं है। आखिर नागरिक सुरक्षा उपाय तो करने पड़ेंगे।  तो कभी कभी ये अल्प विराम (,) महाशय भी इसी तरह पंक्ति के अंत के बजाय अगली पंक्ति के आरंभ में गणपति की भाँति मुस्तैद खड़े नजर आते हैं।  कुछ भी हो दृश्य भले ही उटपटांग हो लेकिन चौकसी पूरी दिखाई देती है।

यह होता अनजाने में है।  वास्तव में हम ने कम्प्यूटर खरीद लिए हैं, लेकिन टंकण-कला किसी उस्ताद से नहीं सीखी।  बस यहीं कसर रह गई।  अगर हम टंकण कला किसी उस्ताद से सीखते या दस-बारह रुपए खर्च कर किसी टंकण कला के अभ्यास वाली किताब खरीद कर पढ़ लेते तो काम चल जाता यह ऊटपटांग दृश्य उपस्थित नहीं होता।  चलिए किस नियम भंग के कारण ऐसा होता है?  उसे बता ही दिया जाए।

नियम यह है कि जब वाक्य पूरा हो तो वाक्य के अंतिम शब्द के अंतिम अक्षर और पूर्ण (।) या अल्पविराम (,) के बीच कोई रिक्त-स्थान याने (स्पेस) नहीं छोड़ा जाए।  अल्पविराम (,) लगाने के बाद एक रिक्त-स्थान (सिंगल स्पेस) और पूर्ण विराम (।) के बाद दो रिक्त-स्थान (डबल स्पेस) छोड़ें जाएँ।

अब यदि आप वाक्य समाप्ति के बाद और पूर्ण विराम (।) के पहले एक रिक्त-स्थान छोड़ देते हैं औरवहीं आप के पृष्ठ की चौड़ाई समाप्त हो जाती है तो पूर्ण विराम (।) दूसरी पंक्ति में सब से पहले खड़ा हो जाता है।  यही हाल अल्पविराम (,)  का होता है।  यदि पृष्ट की चौड़ाई समाप्त भी न हो रही हो तो भी आप एक रिक्त-स्थान पूर्ण विराम (।) के पहले छोड़ते हैं और बाद में नहीं, या वहाँ भी एक ही रिक्त-स्थान छोड़ते हैं तो भी पूर्ण विराम (।) समाप्त हुए वाक्य के अंत में लगा हुआ दिखाई देने के स्थान पर शुरू होने वाले वाक्य के पहले दरबान की तरह खड़ा दिखाई देता है।

तो आप याद रखेंगे ना, कैसे लगाने हैं विराम चिन्ह?

  1. बिना कोई रिक्त-स्थान (स्पेस) छोड़े पूर्ण विराम (।), अर्धविराम (;), अल्पविराम (,), प्रश्नवाचक चिन्ह(?) और संबोधन चिन्ह (!) लगाएँ।
  2.  अर्धविराम (;) व अल्पविराम के बाद एक रिक्त स्थान (सिंगल स्पेस) और पूर्ण विराम, प्रश्नवाचक चिन्ह तथा संबोधन चिन्ह (!) के बाद दो रिक्त स्थान (डबल स्पेस) अवश्य छोड़ें।
इस आलेख में इन नियमों का पालन किया गया है। 
Post a Comment