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गुरुवार, 9 सितंबर 2010

"मृगतृष्णा" (बुर्जुआ जनतंत्र) यादवचंद्र के प्रबंध काव्य "परंपरा और विद्रोह" का सोलहवाँ सर्ग



यादवचंद्र पाण्डेय
यादवचंद्र पाण्डेय के प्रबंध काव्य "परंपरा और विद्रोह" के  पंद्रह सर्ग आप अनवरत के पिछले कुछ अंकों में पढ़ चुके हैं।  इस काव्य के अंतिम  तीन सर्ग  वर्तमान से संबंधित हैं और रोचक बन पड़े हैं, लेकिन आकार में बड़े हैं। इस कारण उन्हें यहाँ एक साथ प्रस्तुत किया जाना संभव नहीं है। आज इस काव्य के सोलहवें सर्ग "मृगतृष्णा (बुर्जुआ जनतंत्र)" का प्रथम भाग प्रस्तुत है ................
* यादवचंद्र *

सोलहवाँ सर्ग
मृगतृष्णा (बुर्जुआ जनतंत्र)
भाग प्रथम 


दो कफन चिराग को कि,
राग मुस्कुरा उठे, थिरक उठे
दल कमल विहँस उठे कि,
ज्योति बंद मुक्त हो दमक उठे
प्राण की घुटन मिटे कि,
हर कली चटक उठे, चहक उठे
तब मजा बहार में कि,
बद्ध वज्र साधना बहक उठे
खिन्न मन लुटा विटप कि,
पत्र-पुष्प युक्त हो गमक उठे
हर फटे, बुझे नयन कि, 
मधुर स्वप्न में पगे, चमक उठे

विनत सत्व गर, निढ़ाल हो गया
आग धधक उठती है
विदित है कि रावण है महाजयी
लंका पर, जलती है 
शांति सदा अनय गोद में पली
हाथ सिसक मलती है
मुट्ठी भर शासक की कैद में
क्रुद्ध क्रांति पलती है
क्षुद्र अल्प संख्यक की चाकरी
बहुमत को खलती है
इसी द्विधा काल में प्रलय प्रिया
छम् -छम् कर चलती है

लिंकन
दर्द खोलता आँखों में ले
घूर रहा इंसान, बचो तुम
खड़ा स्वत्व पर कुपित ध्वंस-सा
धरती का भगवान, बचो तुम
पर्वत तोड़, अतल को भरने
आया है तूफान, बचो तुम
तूर्यनाद करता समता का 
काल बड़ा बलवान, बचो तुम
जनबल का अभियान, बचो तुम
 जागा है अभिमान, बचो तुम
रक्त स्नात वो - तिमिर कुण्ड से
निकला विहान, बचो तुम

युग की हुई गुहार - सुनो रे
भूत जन्य चीत्कार - सुनो रे
लिंकन की ललकार - सुनो रे
रहा तिलक हूँकार - सुनो रे
रूसो की टंकार - सुनो रे
लू-सुन की फूत्कार - सुनो रे

तिलक
मचता हाहाकार - उठो रे
हुँ हुँ आता संहार - उठो रे
गरजे पारावार - उठो रे
बरसे क्रुद्ध पहाड़ - उठो रे
पेरू की जलधारा गरजी
धड़क उठा संसार - उठो रे

पूरब में छाई है लाली 
बोलती जातियाँ - जय काली !
मस्जिद कहती - या अली, अली !
 मंदिर कहते - जय बजरंग बली !
पागोड़ा में - जय हिराकिरी ! 
गुरुद्वारों में कि, फतह गुरू की !
 

जंजीरें तड़ तड़ टूट रहीं
(उपधर्म) दासता छूट रही

लू-शुन
अफ्रिकी नग काल डोले
एशिया फोड़ता बम गोले
आजादी या फिर बर्बादी
जिस संग चाहे जग हो ले
जीवन की सुखद अवस्था दो
 जीवन में एक व्यवस्था दो
मुर्दों को नूतन प्राण मिले
दलितों को दुख से त्राण मिले
रिसते व्रण को उपचार मिले
टूटे मन को सुख प्यार मिले
रूठे भावों को छंद मिले
जीवन में मकरंद मिले
सूखे कण्ठों को गीत मिले
रूठा मेरा फिर मीत मिले
जो बाजी अब तक रहे हार
इस बार उसे तो जीत मिले !

रस्सी जली न ऐंठन छूटी अपने मुँह बनते काजी हैं
जनता का रूप भयंकर है राजे-रजवाड़े पाजी हैं
बुर्जुआ

रक्षक ही भक्षक बन बैठे
फिर जनता क्यों विश्वास करे
पूँजीपति गुमसुम सोच रहे हैं
अच्छा है दोनों लड़ें - मरें

इन नीच कमीने सामन्तों, की आँखों के हम भी काँटे 
क्या बुरा कि जन बल जाय उबल, जड़ दे शासक को दो चाँटे
क्रमशः ......
 
  

बुधवार, 8 सितंबर 2010

अन्न को सड़ने के लिए छोड़ देना कितना जरूरी है?

विष्य के लिए संग्रहीत भोजन ही वह वस्तु है जिस ने मनुष्य को सोचने और बहुत सारे दूसरे कामों को करने की फुरसत बख्शी। यदि उस के पास कुछ दिनों या महिनों का भोजन न होता तो उस का सारा समय भोजन की तलाश में ही जाया होता रहता। इस रूप में सब से पहले उस के कब्जे में पालतू पशु आए। स्त्रियाँ उन की सार संभाल में लगीं और पुरुष शिकार में। स्त्रियाँ चूंकि आवास के नजदीक रहती थीं तो उन्हों ने पाया कि कुछ पौधों को सायास उगा कर खाद्यान्न उपजाया जा सकता है जो कि उन के सुरक्षित भोजन का आधार बन सकता है। यह खाद्यान्न ही था जिस ने मनुष्य की भोजन की अनवरत तलाश में कुछ विराम दे कर उसे बहुत से कामों को करने का समय दिया। आज का सारा विज्ञान और तकनीक उसी फुरसत के समय की देन है। इस मायने में अन्न और उस का सुरक्षित भंडार मनुष्य के विकास की मूल है। आज भी उसे यदि फुरसत है तो खाद्यान्नों के इन सुरक्षित भंडारों के कारण ही। यदि यकायक ये सुरक्षित भंडार समाप्त हो जाएँ तो मनुष्य की भोजन की तलाश फिर आरंभ हो लेगी, और मनुष्य का विकास वह रुक भी सकता है और पीछे भी जा सकता है।
ही कारण है कि हमारे पूर्वज अन्न का महत्व समझते थे। छांदोग्य उपनिषद कहता है, अन्न ब्रह्म है। दादा जी के लिए अन्न का एक दाना भी बहुत बड़ी चीज थी। वह एक दाना सैंकड़ों दूसरे अन्न के दानों को जन्म दे सकता था। वे अपनी भोजन की थाली को भोजन के बाद पानी डाल कर उसे पी जाते थे, जिस से अन्न का एक कण भी बेकार न जाए। पिताजी जब भोजन कर के उठते थे तो उन की थाली मंजी हुई थाली का भ्रम पैदा करती थी। कोई भी उसे साफ समझ कर भोजन परस सकता था। पहचान के लिए वह थोड़ा सा पानी उस में डाल दिया करते थे। मैं जब सब के बाद भोजन करने बैठता हूँ तो महसूस करता हूँ कि सब्जी शेष न बचे और न बुसे। लेकिन हमारा युग यह कर रहा है कि वह लाखों टन अनाज को सड़ने के लिए खुला छोड़ देता है। 
डॉक्टर मनमोहन सिंह जहीन आदमी हैं। हम समझते थे कि उन के संरक्षण में देश में अन्न बहुत है कोई कमी न होगी। लेकिन देश में लोग भूख से मरते हैं। दूसरी ओर सार्वजनिक धन से खरीदा गया अन्न सड़ने के लिए अभिशापित है।
इस बात पर हर कोई आश्चर्य कर सकता है कि 120 करोड़ मनुष्यों के देश में अन्न सड़ भी सकता है। 120 करोड़ लोग 178 लाख मीट्रिक टन अनाज को सुरक्षित स्थानों पर नहीं रख सकते। इस जुलाई के आरंभ में सरकार के पास 423 लाख मीट्रिक टन अनाज को सुरक्षित रखने की क्षमता थी। लेकिन फिर भी 178 मीट्रिक टन अनाज खुले में पडा़ था जिस के पास वर्षा के मौसम में भीगने और सड़ने के अलावा कोई मार्ग शेष नहीं था। लेकिन ऐसा भी नहीं था कि देश के पास इस अन्न को सुरक्षित रखने का कोई साधन नहीं हो। अपितु इस देश के पास कम से कम इस से दस गुणा अनाज और सुरक्षित ऱखने का साधन मौजूद था। समस्या यह थी कि वह साधन सरकार को नजर नहीं आ रहा था और नजर आया भी हो तो सरकार उसे खास कारणों से नजरअंदाज कर रही थी। 
म घर में दो वयस्क प्राणी हैं और एक पचास किलोग्राम गेहूँ का कट्टा तीन माह में हम खा डालते हैं। यही तीन-चार माह बरसात के होते हैं। यदि हम चाहें कि हम बरसात भर का गेहूँ जून या मई के महीने में खरीद कर अपने घर में रख लें तो हमें कम से कम पचास किलोग्राम के दो कट्टे तो सहेज कर रखने होंगे। इस का सीधा अर्थ यह हुआ कि बरसात के मौसम के लिए पचास किलोग्राम अनाज का एक कट्टा प्रति व्यक्ति आवश्यक है। डाक्टर मनमोहन सिंह ने परसों संपादकों से बात करते हुए यह खुद स्वीकार किया है कि वे देश की सैंतीस प्रतिशत आबादी अर्थात लगभग पैंतालीस करोड़ लोग देश में गरीबी की रेखा के नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। अब यदि इन पैंतालीस करोड़ लोगों के पास किसी भी तरह से बरसात भर का अन्न मई-जून माह में पहुँचा दिया जाता तो वह सारा खाद्यान्न सुरक्षित हो जाता। जिन लोगों के पास वह अन्न पहुँचता वे उस की प्राण प्रण से रक्षा करते क्यों कि वह उन के लिए जीवन दायक होता। इस अन्न की मात्रा मात्र 225 लाख मीट्रिक टन होती। लेकिन फिर भी वह उस अनाज से अधिक होती जो सड़ने के लिए सरकार और उस की ऐजेंसियों ने खुले में छोड़ दिया था। यह संभव भी था और अपेक्षित भी। 
डॉ. मनमोहन सिंह जैसे विख्यात अर्थशास्त्री प्रधानमंत्री जिन से बातें करने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति ओबामा तक को आनंद मिलता है वे अवश्य ही इस का मार्ग खोज सकने में समर्थ थे कि यह अनाज कैसे इन लोगों के पास पहुँच कर सुरक्षित हो सकता है। अनाज की सब से बड़ी सुरक्षा यही है कि वह उस मनुष्य के पास पहुँच जाये जिसे उसे उपयोग में लेना है। 
पर डाक्टर मनमोहन सिंह ने ऐसा नहीं किया या नहीं कर सके। उस का कारण भी स्पष्ट है। फिर बरसात में अनाज के दाम नहीं बढ़ते। निजी भंडारण करने वाले लोग जो मुनाफा बरसात में वसूलते हैं वह नहीं वसूला जा सकता था। फिर महंगाई नहीं बढ़ती। और महंगाई नहीं बढ़ती तो विकास कैसे होता? विकास की दर कैसे कायम रह पाती। विकास के लिए आवश्यक है कि मुनाफाखोरों को प्रसन्न रखा जाए। इसी कारण तो उन्हें हमारे डाक्टर साहब मनमोहक लगते हैं। महंगाई नहीं बढ़ती तो विपक्ष वाले क्या करते? इसी कारण उन्हें भी डाक्टर साहब मनमोहक लगते हैं। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि अन्न को सड़ने के लिए छोड़ देना कितना जरूरी है?

मंगलवार, 7 सितंबर 2010

उन्हें खाद्यान्न को सड़ाना अधिक पसंद है

डॉक्टर मनमोहन सिंह, भारत के प्रधानमंत्री ने कल देश के चुने हुए संपादकों से बात करते हुए बहुत मजेदार बातें कही हैं। मैं उन का अर्थ तलाशने का प्रयत्न कर रहा हूँ, विशेष रुप से खाद्यान्नों के मामले में।
न्हों ने कहा-
रकार अनाज की बरबादी को ले कर सुप्रीम कोर्ट की भावनाओं का सम्मान करती है।  खाद्यान्न को मुफ्त वितरित नहीं किया जा सकता। सुप्रीम कोर्ट को सरकार के नीति निर्धारण संबंधी मामलों में नहीं पड़ना चाहिए। संपदा का उत्पादन किए बगैर गरीबी नहीं मिटाई जा सकती। देश में 37 प्रतिशत आबादी गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करती है। आबादी के इतने बड़े हिस्से को मुफ्त में अनाज कैसे बांटा जा सकता है? रियायती मूल्य पर उसे अवश्य ही वितरित किया जा सकता है जिस के लिए सरकार इश्यु मूल्य निश्चित कर चुकी है। अनाज के मुफ्त वितरण का विचार किसानों को खाद्यान्न उत्पादन से हतोत्साहित करेगा।

ब मामला सुप्रीम कोर्ट के पास गया था तब सुप्रीम कोर्ट के सामने दो तथ्य थे। पहला यह कि देश के गोदामों और उन से बाहर रखा गया अनाज बड़ी मात्रा में उचित संरक्षण के अभाव में सड़ रहा है। दूसरा तथ्य यह कि देश की आबादी का एक हिस्से को दो वक्त के लिए खाद्यान्न उपलब्ध नहीं है। 

सुप्रीम कोर्ट का आदेश था कि अनाज को सड़ाने के स्थान पर उन लोगों तक मुफ्त में पहुँचा दिया जाए जिन्हें इस की आवश्यकता है। 
म्माननीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने खाद्यान्नों के सड़ने पर एक भी शब्द अपनी बातचीत में नहीं कहा। 
 शायद उन्हें खाद्यान्न को सड़ाना अधिक पसंद है, बजाय इस के कि उस का सदुपयोग हो जाए।

सोमवार, 6 सितंबर 2010

छप्पन के बचपने का पहला दिन .....

ल का दिन अहम तो था ही। आखिर हम सुबह सवेरे जब पाँच बज कर उनचास मिनट में छह सैकंड शेष थे तब जिन्दगी के पचपन साल पूरे कर छप्पनवें में प्रवेश कर लिया था। हम ने घोषणा भी कर दी थी कि अब फिर से बचपन आरंभ हो रहा है। लेकिन बचपन को बचपन जैसे साथी भी तो मिलते। उन का अभी सर्वथा अभाव है। घर में तो हम दो प्राणी हैं। एक हम खुद और दूसरी हमारी अर्धांगिनी शोभा। हमारा जन्मदिन भले ही सुबह आरंभ छह बजे के करीब आरंभ हुआ हो, पर बधाइयाँ रात बारह के बारह के पहले ही आरंभ हो चुकी थीं। पाबला जी की जय हो। सब से पहले उन का फोन था। बात उन के सुपुत्र गुरुप्रीत से भी हुई। बहुत दूर था पार्टी चाह रहा था। हम ने कहा आ जाओ। उस ने जल्दी ही आने का वायदा किया। वह होता तो बचपन का आनंद मिलता। फिर सुबह बिस्तर से नीचे उतरता उस से पहले ही मोबाइल की घंटी बज उठी। दीपक मशाल थे। पूछ रहे थे कैसे मनाएंगे? मंदिर जाएंगे। हम ने कहा -सोचा नहीं है। पर हमारा घर मंदिर से कम थोड़े ही ना है।
कॉफी पी और आदत के मुताबिक कंप्यूटर संभाला। संदेशों का उत्तर दिया। तभी ताऊ जी का ब्लाग खुल गया। पहेली थी। हम जिद पर आ गए कि आज तो पहेली हमें ही जीतनी है। जन्मदिन का आरंभ इसी से क्यों न हो। हम पहेली का उत्तर तलाशने लगे। उत्तर मिला लेकिन जैसे ही जवाब लिखने लगे बिजली ने कंप्यूटर का बैंड बजा दिया। ठीक साढ़े आठ पर गई थी। नौ बजे तक नहीं लौटी। बिजली वालों से फोन कर के पूछते उस से पहले अखबार देख लेना उचित समझा। अखबार के पाँचवे पृष्ठ पर हमारी बस्ती का नाम उस सूची में शामिल था जिस की बिजली एक बजे तक बंद रहनी थी। अब देखिए, बिजली वालों को भी मेरी बस्ती की बिजली मरम्मत के लिए आज ही का दिन मिला था। तभी फोन आ गया। बेटा वैभव बधाई दे रहा था। अब बिजली नहीं थी। लेकिन मोबाइल और बेसिक दोनों फोन चालू थे। श्रीमती जी ने स्नान कर के स्नानघर हमारे लिए छोड़ दिया था। हम उसी की शरण मे  चले गए।
चपन याद आने लगा। तब तिथि पकड़ कर जन्मदिन मनाया जाता था। रक्षाबंधन के अगले दिन। उस दिन के कुछ मेहमान स्थायी होते थे। सुबह ही स्नान करा दिया जाता था। अम्माँ उस दिन जरूर हल्दी-आटे-चंदन का उबटन लगाती थीं। हमें हल्दी का रंग निकालने के लिए दो बार साबुन लगा कर नहाना होता था, जो हमेशा तकलीफदेह होता था। शायद ही कभी साबुन आँखों में न जाता हो। कल कई सालों के बाद सिर के बचे हुए 20 फीसदी बालों को शैम्पू किया। चांदी से बाल मुलायम हो गए। नहाने के लिए सिर को बचाते हुए इस्तेमाल किया। पर साबुन को भी हमारा बचपन याद आ गया और उस ने आँखों  से छेड़-छाड़ कर दी। बचपन का आरंभ हो चुका था। स्नान कर के बाहर निकला तब तक शोभा जी अपने शंकर जी की पूजा कर चुकी थीं। हम ने भी अपना श्रृंगार किया। शोभा जानती है कि हमारी भूख का स्नान से तगड़ा रिश्ता है। कहने लगी -आप को तो पार्टी में जाना है? पर वहाँ तो देर से भोजन होगा। अभी क्या बनाया जाए। पूर्व संध्या पर उस का भोजन बनाने का मन नहीं था। भूख भी कम ही थी। हम कहीं मिल कर लौटे थे तो घर में घुसने के बाद उस ने कहा था। रास्ते में याद नहीं रहा, वर्ना कचौड़ियाँ लेते आते। मैं ने कहा कचौड़ियाँ ले आता हूँ। उस ने सहमति मे सिर हिला दिया।
मैं
ने बेटे की बाइक निकाली। अभी मैं उस पर असहज होता हूँ। लेकिन एक किलोमीटर ही तो जाना था। कचौड़ियों की दुकान से कचौड़ियाँ लेते लेते बूंदाबांदी आरंभ हो गई। मैं रुका नहीं चलता रहा, भीगने का आनंद लेता हुआ। घर के नजदीक पहुँचा तो शोभा बाहर ही खड़ी थी। उस ने जल्दी से गेट खोल दिया। मैं ने भी भीगने से बचने के लिए बाइक को सीधे ही रैंप पर चढ़ा दिया। मुझे ख्याल नहीं रहा था कि बाइक चौथे गियर में है और रेंप की चढ़ाई नहीं चढ़ सकेगी। आधे रेंप पर चढ़ते ही बोल गई। हाथ क्लच पर चला गया। इंजन का पहिए से रहा सहा रिश्ता भी समाप्त होते ही वह दौड़ पड़ा। बाइक कटी पतंग की तरह पीछे लौटने लगी। ब्रेक लगाया तो फिसल पड़ी। तब तक एक पैर जमीन पर टिक चुका था। पर बाइक को पीछे लौटने से रोकना था। उस कोशिश में हेंडल घूम गया। बाएँ हाथ की कलाई और दायाँ कंधा दोनों मोच खा गए। एक बारगी लगा कि दायें बाजू की हड्डी कंधे में से निकल पड़ेगी। पर तब तक संभल चुका था। वह अपने स्थान पर जमी रह गई। इस में दोनों स्थानों की पेशियों ने अपनी महान भूमिका अदा की। लेकिन बेचारी घायल हो कर गान करने लगीं। बाइक को बंद हालत में ही धकिया कर घर में चढ़ाया गया। 
श्रीमती जी हमारी संगत में हम से भी पक्की होमियोपैथ हो गई हैं। उन्हों ने तुरंत आर्निका-200 की एक खुराक दे डाली। मैं निश्चिंत हो गया कि अब सूजन तो नहीं आएगी। वह आई भी नहीं। थैली में पाँच कचौड़ियाँ थीं। मुझे तो जीमने जाना ही था, दो ही खाईं, तीन शोभा को दीं। उस के खाने का किस्सा शाम तक का तमाम हो चुका था। बिजली एक के बजाए बारह बजे ही चालू हो गई। हमने तुरंत ताऊ पहेली का जवाब दिया। तभी वापस चली गई। हम समझ गए कि बिजली वाले अपनी कारगुजारियों की जाँच कर रहे हैं। एक बजे पड़ौसी जैन साहब ने आवाज लगा दी। चलना नहीं है क्या? एक पड़ौसी इकत्तीस को नौकरी से मुक्त हुए थे, उन की पार्टी में भीतरिया कुंड जाना था। हमने कार निकाली, चार और पडौसियों को ले कर भीतरिया कुंड पहुंच गए। तब तक वहाँ मेहमान कम थे। भोजन तैयार था। भीतरिया कुंड चम्बल के किनारे बना एक पुराना बगीचा है। जहाँ एक प्राचीन शिवमंदिर भी है मंदिर के सामने बारह मासी एक कुंड। पास ही चंबल, यहाँ से नदी पार का थर्मल पावर स्टेशन और बैराज एक साथ दिखाई देते हैं। मुझे दीपक मशाल की बात याद आई। मैं मंदिर की और चल दिया। मेजबान कहने लगे कहाँ चल दिए। मैं ने कहा शंकर जी से मिल आता हूँ। वरना शोभा से शिकायत करेंगे कि बहुत दिनों में बगीचे में आया और उन से मिला भी नहीं। अब सु्प्रीम कोर्ट की शिकायत से कौन न बचना चाहेगा? 
मंदिर के बाहर ही मालिनें बैठी थीं। अब इन का कारोबार मंदिरो पर ही रह गया है। शेष फ्लावर हाउस छीन ले गए। एक जमाने में ये मालिनें बहुत से कवियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हुआ करती थीं। पर अब फैशन बदल गया है। एक मालिन ने आवाज लगाई -बाबूजी आज ग्यारस है। आँकड़े की माला ले जाओ, पाँच रुपये में। मैं ने एक ले ली और मंदिर में पहुँच गया। शंकर जी को किसी ने नहलाया ही था। पूरी तरह श्रृंगारविहीन थे। मैं ने आँकड़े की माला उन्हें पहना दी। फिर उन के परिजनों की सुध लेने लगा। सब दिखाई दिए। माँ गौरी थीं, गणेश थे, नंदी था, साँप और चंद्र भी थे। पर कार्तिकेय नहीं दिखाई दिए। बहुत तलाशा पर नहीं मिले। जब से वे दक्षिण जा कर सुब्रह्मण्यम हुए हैं, उत्तर वाले उन्हें विस्मृत करने लगे हैं। हरिहर अयप्पा को तो शायद जानते भी नहीं यदि उत्तर में आ कर बस गए मलयालियों ने उन के मंदिर न बनवा दिए होते। वापस लौटा तो कलाई और कांधे की जुगलबंदी आरंभ हो चुकी थी। शोभा ने एक गोली किसी दर्दनिवारक की दी। मैं फिर बिस्तरशरण हो गया। थोड़ी देर बाद ही शोभा ने जगा दिया। दूध लेने चलना है। वहाँ गये तो  महिलाएँ कतार से बैठी थीं, भैस का खालिस दूध लेने के लिए। बराबर बाँट में दूध बस एक किलो मिला। अगले दिन बछारस जो थी। उस दिन गाय का दूध और गेहूँ का उपयोग महिलाओं के लिए वर्जित है। यह संभवतः उन दिनों की स्मृति है जब खेती के लिए गौवत्स निहायत आवश्यक हो उठे थे और उन का वंश बनाए रखने के लिए यह अनुष्ठान आरंभ हुआ होगा। इस की कथा कोई महिला ही कहे तो अच्छा लगेगा। 
खैर! छप्पनवें साल के बचपने ने पहले दिन ही रंगत दिखा दी। इस लिए आज सिर्फ आराम किया गया। हाथों और उंगलियों को भी करने दिया। शोभा सो गई है इसलिए इन्हें तकलीफ देने की हिमाकत की है। डर भी लग रहा है कि उठ गई तो डाँटेगी नहीं तो ताना तो कस ही देगी।
चंबल पार थर्मल प्लांट और दाएं बैराज

उद्यान में मंदिर और चंबल की ओर उतरती सीढ़ियाँ


चतुर्मुखी शिव और बीच में लिंग
शंकर अर्धांगिनी पार्वती

नंदी


सीढ़ियों से दिखाई देती चंबल

गणेश

अनवरत ताजा जल से भरा कुंड

शनिवार, 4 सितंबर 2010

एक पड़ाव यह भी.......

ज उम्र का वही पड़ाव है जिस पर आ कर पिता जी सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्त हो गए थे। सेवानिवृत्ति के अगले दिन से ही सेवानिवृत्ति की आयु तीन वर्ष बढ़ा दी गई थी। पर उन्हें कोई अफसोस नहीं था। वे प्रसन्न  थे कि उन्हें नौकरी से छुटकारा मिल गया है। जितनी उन्हें पेंशन मिली थी और जितना उन्हें ग्रेच्यूटी और भविष्यनिधि से मिली राशि के उपयोग से वे आय कर सकते थे वह उन के वेतन से कुछ ही कम थी। इस में भी नौकरी के स्थान पर किराए के मकान और आने जाने आदि में जो खर्च होता था वह बच गया था। कुल मिला कर उन की आय उतनी ही थी और नौकरी से पीछा छूटा था। वे बहुत प्रसन्न थे। उन पर तीन बेटों को योग्य बनाने और उन के विवाह की जिम्मेदारियाँ शेष थी। वे घर लौटे, लेकिन तब तक मैं घर छो़ड़ चुका था। कोटा आ कर वकालत करने लगा था। उन को घर पर मेरी अनुपस्थिति अवश्य अखरी थी। घर लौट कर उन्हों ने अपने स्वभाव के अनुसार चर्या आरंभ कर दी। सुबह उठना अंधेरे ही स्नानादि से निवृत्त हो मंदिर जा कर छोटे भाई की मदद करना। लौट कर आते कुछ पढ़ने लगते। फिर दस बजे मंदिर जा कर कथा पढ़ना। फिर भोजन और विश्राम। शाम को घूमने निकलना और अपने मित्रों के साथ उठना बैठना शाम घर लौट कर बच्चों की पढ़ाई का ख्याल करना। नगर में अधिकांश वयस्क उन के शिष्य थे। उन्हें पता लगा कि गुरुजी सेवा निवृत्त हो कर घर आ गए हैं तो अपनी बेटियों को ट्यूशन पढ़ाने का आग्रह करने लगे। जल्दी ही सुबह की कथा के पहले और बाद दो कक्षाएँ लड़कियों की लगने लगीं। घर में बेटियों की रौनक होने लगी। शाम के समय उन के पास लोग सलाह के लिए आने लगे। वे यह सब जीवन पर्यंत करते रहे। जिस रात उन्हों ने विदा ली उस से अगली सुबह पढ़ने आई बेटियों को वहीं आ कर पता लगा कि वे विदा ले चुके हैं। 
मेरे पास अपने पेशे से निवृत्ति का अवसर नहीं है। कहते हैं वकील की जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वह युवा होता जाता है। पचपन का हो कर मैं अपने को बचपन में लौटा महसूस कर रहा हूँ। जिस के सामने पहाड़ जैसी दुनिया खड़ी होती है, ढेर सारी चुनौतियाँ होती हैं। वह उन से जूझने की तैयारी कर रहा होता है। मेरे लिए अभी अपनी सभी पारिवारिक जिम्मेदारियों से जूझना शेष है। लगता है अभी जीवन आरंभ ही हुआ है। ठान बैठा हूँ कि जितनी क्षमता होगी काम करता रहूंगा बिना प्रतिफल की आशा के जैसा अब तक किया है। इस विश्वास के साथ कि ऐसे में कभी बचपना हो जाए तो इस पचपन पार को मित्रगण अवश्य क्षमा कर देंगे।
मित्रों के संदेश आरंभ हो चुके हैं। पाबला जी, उन के सुपुत्र गुरुप्रीत फुनिया चुके हैं, हाशमी साहब का बधाई ई-पत्र मिला है, और बहुत दिनों बाद अनिता जी के मेल में सिर्फ बधाई! लगता है कुछ नाराज हैं वे। अब दीदी से मैं तो नाराज हो नहीं सकता, और संदेश आ रहे हैं। मैं बहुत खुश हूँ, वैसा ही जैसा पचास बरस पहले कैमरे वाले चाचा चम्पाराम जी के इस अवसर पर आ कर एक फोटो अपने कैमरे में कैद कर लेने पर खुश होता था। सभी मित्रों को जो बधाई दे चुके हैं, धन्यवाद और उन्हें भी जो देने वाले हैं, अग्रिम धन्यवाद!!!

गुरुवार, 2 सितंबर 2010

जन्माष्टमी दो दिन क्यों? जानें, चंद्रकलाएँ , तिथि, दिनमान और रात्रिमान .........

ल यह तलाशते हुए कि जन्माष्टमी आखिर दो क्यों? हम चांद्रमासों को जानने लगे थे। हम ने जितने भी चांद्र मासों को जाना उन सब का कोई न कोई वैज्ञानिक आधार था। लेकिन आम लोगों के लिए तो इन सब तरह के चांद्रमासों को जानना आसान नहीं है। वे तो चंद्रमा को पूर्ण होता हुआ, फिर उसे घटता और गायब होता हुआ और फिर नये चंद्रमा को देखते हैं। सदियों से चंद्र-कलाओं से  ही वे अपने रोजमर्रा के कामों और आध्यात्मिक जीवन को जोड़ते आए हैं। चंद्र और उस की कलाएँ आम जनजीवन से अभिन्न रूप से जुड़ी हैं। यही कारण है कि साइनोडिक या संयुति मास ही दुनिया भर में सर्वाधिक लोकप्रिय है। इस मास की अवधि 29.53059 दिनों की है। इसी कारण से इसे पूर्ण संख्या में तीस दिनों का मान लिया गया है। लेकिन एक मास तीस दिनों का होने पर अगला मास ही उन्तीस दिनों का हो जाता है। भारतीय पद्धति में इसी कारण चंद्रमा की तीस कलाओं की कल्पना की गई है। ये तीस कलाएँ चंद्रमा के दृष्य आकार को प्रकट करती हैं। चंद्रमा की कक्षा दीर्घवृत्ताकार होने से एक एक कला की अवधि में भिन्नता होती है। इस का कारण कभी चंद्रमा पृथ्वी से दूर होना और कभी पास होना है। प्रत्येक कला के आरंभ और समाप्त होने की अवधि को एक तिथि माना है। नीचे के चित्र में चंद्रमा की 29 कलाएँ देखी जा सकती हैं। इस में से तीसवीं कला गायब है यह वह कला है जिसे हम अमावस्या कहते हैं और इस दिन चंद्रमा दिखाई नहीं देता है।5
ये कलाएँ अमावस्या के बाद की प्रतिपदा से आरंभ हो कर अमावस तक की हैं। यदि हम देखें तो शुक्ल प्रतिपदा और कृष्ण चतुर्दशी की कलाएँ एक समान हैं। इस तरह चौदह कलाएँ एक जैसी हैं और दो कलाएँ पूर्णिमा और अमावस की मिला कर कुल सोलह कलाएँ हैं। यहीं से सोलह कलाएँ जानने वाले को संपूर्ण व्यक्ति माना जाने लगा है। खैर, एक कला में चंद्रमा जितनी देर रहता है वह एक तिथि हुई। अब यह कला दिवस के किसी भी भाग से आरंभ हो सकती है। इस कारण से किस दिन कौन सी तिथि कही जाए यह समस्या है। लेकिन इस समस्या का समाधान किया गया। दिवस का अर्थ है एक सूर्योदय से अगले सूर्योदय तक का समय। इस तरह दिवस सूर्योदय से आरंभ होता है। इसे हमने 60 घटी या 24 घंटों में बांटा है। फिर घटी को पल और विपलों में तथा घंटों को मिनट और सैकंडों में बांटा है। सूर्योदय से सूर्यास्त तक के समय को दिनमान कहा गया है और सूर्यास्त से सूर्योदय तक के समय को रात्रिमान। इसी तरह एक कला के आरंभ से अगली कला के आरंभ तक के समय को तिथिमान कहा गया है। तिथि के संबंध में समाधान यह किया गया है कि सूर्योदय के समय जो भी तिथि होगी वही पूरे दिवस की अर्थात अगले सूर्योदय तक की तिथि मानी जाएगी। इस तरह हो सकता है कोई तिथि सूर्योदय के ठीक दो मिनट बाद समाप्त हो जाए और अगली तिथि आरंभ हो जाए लेकिन अगले सू्योदय तक वही तिथि मानी जाएगी। इस तरह जिस दिन का सूर्योदय जिस तिथि में होगा उस दिन वही तिथि मानी जाएगी। जैसे कल का सूर्योदय सप्तमी तिथि में हुआ था तो आज के सूर्योदय के पूर्व तक सप्तमी तिथि मानी गई, आज का सूर्योदय अष्टमी तिथि में उदय हुआ है तो कल सुबह के सूर्योदय के पहले तक अष्टमी तिथि ही मानी जाएगी।
तिथियों के मामले में एक बात और देखने को मिलती है। साइनोडिक या संयुति चांद्रमास 29.53059 दिनों का ही होता है। जब कि कलाएँ और तिथियाँ तीस हो जाती हैं। इस तरह हम देखते हैं कि किसी माह में तीस तिथियों में सूर्योदय हो सकते हैं और बारह चांद्रमासों में कुल 354.36708 दिन होंगे। जब कि तिथियां 360 हो जाएंगी। इस तरह वर्ष में कम से कम पाँच तिथियाँ तो ऐसी होंगी ही जिन में सूर्योदय नहीं होंगे। यह संख्या बढ़ भी सकती है। क्यों कि कभी तिथिमान 24 घंटों से अधिक का भी हो जाता है और दो सूर्योदय एक ही तिथि में हो सकते हैं। तब एक वर्ष में जितनी बार एक तिथि में दो सूर्योदय होंगे। उतनी ही तिथियों में और सूर्योदय नहीं हो सकेंगे। लेकिन यह माना गया है कि जिस तिथि में सूर्योदय होगा अगले सूर्योदय तक वही तिथि मानी जाएगी। इस कारण से जिन लगातार दो दिनों के सूर्योदय एक ही तिथि में हो रहे हैं उन दो दिनों को एक ही तिथि मानी जाएगी। इस तरह किसी मास में दो दिनों तक एक ही तिथि रहेगी। हम इसी कारण से दो दो दिनों तक एक ही तिथि मानते हैं। दो एकादशी और दो चतुर्दशी हो जाती हैं। जिन तिथियों में कोई सूर्योदय नहीं होता है उसे क्षय तिथि माना जाता है। अर्थात वह तिथि उस माह किसी भी दिन को आवंटित नहीं होगी।
तिथियों, कलाओं आदि का यह प्रकरण तो हम आगे भी चला सकते हैं। आज हम जन्माष्टमी की बात करें। कृष्ण के लिए प्राचीन पुस्तकों में उल्लेख हुआ है कि उन का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी को अर्धरात्रि को हुआ था। अब हमारी मान्यता के अनुसार यह हो सकता है कि उस दिन अष्टमी सुबह सूर्योदय के उपरांत केवल 30 पल अर्थात आधी घटी ही रही हो। फिर भी उस दिन को अष्टमी ही कहा गया होगा और जब कृष्ण का जन्म हुआ तब नवमी तिथि चल रही होगी। इस मामले में कुछ स्पष्ट उल्लेख नहीं मिलता कि कृष्ण जन्म के समय कौन सी तिथि चल रही थी। इस कारण से हम कृष्ण जन्माष्टमी मनाते समय उस दिन ही मनाएंगे जिस दिन का सूर्योदय अष्टमी तिथि में हुआ हो न कि सप्तमी तिथि में जब कि अर्धरात्रि को अष्टमी आ गई हो। लेकिन यह विवरण भी मिलता है कि कृष्ण जन्म के समय रोहिणी नक्षत्र चल रहा था। इस कारण से कुछ संप्रदाय यह मानते हैं कि जिस दिन अर्ध रात्रि को रोहिणी नक्षत्र पड़ रहा हो और अष्टमी तिथि भी आरंभ हो चुकी हो उस दिन कृष्ण जन्माष्टमी मनाना चाहिए। इस तरह नक्षत्र और तिथिमान में जन्म समय आ जाने पर जन्माष्टमी मनाने की बात करने वाले संप्रदायों को मानने वालों की संख्या अत्यल्प है। यही कारण है कि कल जन्माष्टमी मनाने वालों की संख्या कम रही और सारा देश आज ही कृष्ण जन्माष्टमी मना रहा है।
ल की पोस्ट पर अभिषेक ओझा की टिप्पणी में कहा गया कि हम कब जन्माष्टमी मनाएँ? तो मुझे भी सोचना पड़ गया, वे आजकल संयुक्त राज्य में है। तब मैं ने उन्हें उत्तर दिया कि आप के यहाँ जब 1 सितंबर का सूर्योदय हुआ तो अष्टमी तिथि आरंभ हो चुकी थी इस कारण से आप को तो जन्माष्टमी 1 सितंबर में ही मनानी चाहिए। सौभाग्य यह कि 1 सितंबर की अर्धरात्रि तक यूएस में अष्टमी बनी रही। तो वहाँ एक सितंबर में ही जन्माष्टमी मनाना उचित था। कनाडा से समीर भाई ने भी यही समाचार दिया है कि उन्हों ने एक सितंबर में ही जन्माष्टमी मना ली है। इस से एक निष्कर्ष और यह भी निकला कि किस दिन कौन सी तिथि होनी चाहिए यह पृथ्वी पर हर देशांतर पर अलग अलग तय होगा।

जय कन्हैया लाल की!          जय नंद किशोर की!!            जय जसोदा नंदन की!!!

बुधवार, 1 सितंबर 2010

जन्माष्टमी आज या कल ? //// कितनी तरह के चांद्रमास ?

कुछ लोग आज कृष्ण जन्माष्टमी मना रहे हैं। कुछ लोग कल मनाएंगे। इस विविधता को ले कर कई लोगों के मन में हिन्दू परंपराओं को ले कर प्रश्न खड़े होते हैं, कि आखिर हम एक बड़े पर्व को मनाने के लिए भी क्यों नहीं एकमत हो सकते? पर यह प्रश्न इतना आसान नहीं है। वैसे तो इस्लाम के अनेक फिरके हैं। वहाँ भी ईद मनाने को ले कर विवाद खड़े होते रहे हैं। दाऊदी समुदाय कलेंडर के हिसाब से ईद मनाता है लेकिन अन्य फिरके चांद देख कर ही ईद का निश्चय करते हैं। चांद यदि माह के 29वें दिन दिखाई दे गया तो माह 29 दिन का हुआ अन्यथा वह 30 दिन का तो होगा ही। यदि रमजान के 29वें दिन चांद दिखाई दे गया तो अगले दिन ईद हो जाती है। वरना उस से अगले दिन तो होगी ही। यही कारण है कि अगले दिन चांद देखने की उत्सुकता भी वहीं समाप्त हो जाती है। कुछ पक्के ईमान वाले लोगों की गवाही पर काजी जी या इमाम ईद की घोषणा कर देते हैं। ............
भारतीय परंपरा के त्योहारों का मामला कुछ अलग है। जहाँ तक भारतीय तिथियोंका प्रश्न है वे चंद्रमा की कलाओं से निर्धारित होती हैं। प्रथम पक्ष की 15 तिथियाँ और द्वितीय पक्ष की 15 तिथियाँ। लेकिन चंद्रमा का एक माह अर्थात एक चांद्रमास कितने ही प्रकार के हो सकते हैं। 
1. नोडल-मास या ड्रेकोनियन-मास -हम जानते हैं कि पृथ्वी सूर्य की और चंद्रमा पृथ्वी की परिक्रमा करते हैं। इस तरह दोनों की अपनी कक्षाएँ हैं लेकिन इन कक्षाओं की स्थिति में लगभग 15 डिग्री का अंतर है और चंद्रमा की कक्षा दो स्थानों पर पृथ्वी की कक्षा को काटती है इन्हें अंग्रेजी में नोड कहते हैं। एक नोड से यात्रा आरंभ कर उसी नोड पर पुनः पहुँचने में लगने वाले समंय को हम एक चांद्र मास कह सकते हैं। यह चांद्रमास नोडल-मास या ड्रेकोनियन-मास कहलाता है।  यह 27.21222 दिनों का होता है। 
2. ट्रॉपिकल या उष्णकटिबंधीय मास - हम जानते हैं कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है। उस के घूमने की एक दिशा है। साथ ही वह सूर्य के भी वर्ष में एक चक्कर लगाती है। हमें आकाशीय पृष्ठभूमि में सूर्य वर्ष में पृथ्वी का एक चक्कर लगाता हुआ जान पड़ता है। इस तरह वर्ष भर में जिस वृत्त में सूर्य पृथ्वी से भ्रमण करता हुआ दिखाई देता है उसे हम क्रांतिवृत्त कहते हैं। पूरे वर्ष में दो बार ऐसा होता है कि जब पृथ्वी की विषुवत रेखा से हो कर यह क्रांतिवत्त गुजरता है। इन्हीं बिन्दुओं को हम विषुव कहते हैं। तथा मार्च माह में पड़ने वाले विषुव बिन्दु को ही पाश्चात्य ज्योतिष में मेष राशि का प्रस्थान बिंदु माना है। इस तरह क्रांतिवृत्त के किसी भी बिंदु से वापस उसी बिंदु तक चंद्रमा की एक यात्रा में लगा समय ट्रॉपिकल या उष्णकटिबंधीय मास कहलाता है। यह 27.3215 दिनों का होता है।  
3. साइडरियल या नाक्षत्र मास - खगोल में हम ग्रहों और उपग्रहों की गतियों की गणना के लिए नक्षत्रों को स्थिर मानते हैं। वस्तुतः ये तारे होते हैं। किसी एक तारे से उसी तारे तक की चंद्रमा की एक यात्रा में लगने वाले समय को हम साइडरियल या नाक्षत्र मास कहते हैं। यह 27.32166 दिनों का होता है।
4. एनोमेलिस्टिक या सामीप्य मास - हम जानते हैं की चंद्रमा की पृथ्वी के गिर्द चक्कर लगाने की कक्षा लगभग वृत्तीय है लेकिन पूरी तरह से नहीं। वह भी दीर्घवृत्तीय ही है। इस का नतीजा यह होता है कि चंद्रमा कभी पृथ्वी के निकटतम होता है और कभी अधिकतम दूरी पर होता है। इस कक्षा के उस बिंदु से जिस पर चंद्रमा पृथ्वी के सब से निकट होता है वापस उसी बिंदु तक लौटने की चंद्रमा की एक यात्रा में व्यतीत समय को हम एनोमेलिस्टिक मास कहते हैं। हम इसे सामीप्य मास भी कह सकते हैं। यह 27.55455 दिनों का होता है। 
5. साइनोडिक या संयुति मास - हम ने अब तक जितने भी चांद्रमास देखे हैं उन की अवधि लगभग 27.2 से 27.5 दिन के बीच की है। लेकिन हम यहाँ जिस महिने को व्यवहार में लाते हैं वह चांद्रमास तो इस से दो दिन अधिक का और लगभग 30 दिनों का होता है। जब भी हम महीना शब्द का उपयोग करते हैं तो उसे 30 दिनों का ही समझते हैं। इस का कारण है कि हम चंद्रमा को उस के पूर्ण होने और गायब हो जाने से जानते हैं। चंद्रमा जिस बिंदु पर पूर्ण दिखाई पड़ता है वह बिंदु वह है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य एक रेखा पर आ जाते हैं और पृथ्वी दोनों के बीच होती है। इसे ही हम पूर्णिमा कहते हैं। लेकिन एक रेखा पर तो वे अमावस्या को भी आते हैं, लेकिन तब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के मध्य होता है। इसी बिंदु को हम नवचंद्र  बिंदु भी कहते हैं। नवचंद्र बिन्दु से नवचंद्र बिन्दु तक की चंद्रमा की यात्रा में लगने वाला समय साइनोडिक या संयुति मास कहलाता है। यह 29.53059 दिनों का होता है। 
न पाँच तरह के चांद्रमासों के अलावा और भी कितने ही तरह के महिने हैं। जैसे सौर मास और कलेंडर मास आदि आदि। यह लम्बी कहानी है। अब आप ही देखिए न मैं बात करने चला था जन्माष्टमी की कि वह दो दिन क्यों मनाई जा रही है। लेकिन बीच में ही यह चांद्रमास गाथा आरंभ हो गई। चलो आज अब इतना ही समय है। जन्माष्टमी की बात कल करें आखिर कल भी जन्माष्टमी है और फिर परसों हम कृष्ण जन्मोत्सव भी तो मनाएँगे। अभी तो हम जय बोल देते हैं। जय बोलो नन्द लाला, नन्द किशोर की। (एक बात बता दूँ, इन दो नामों में बाद वाला  नाम मेरी वल्दियत भी है)