@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: अपनी राजनीति खुद करनी होगी

बुधवार, 19 दिसंबर 2012

अपनी राजनीति खुद करनी होगी

दिन भर अदालत में रहना होता है। लगभग रोज ही जलूस कलेक्ट्री पर प्रदर्शन करने आते हैं। पर उन में अधिकतर बनावटी होते हैं।  उस रोज बहुत दिनों के बाद एक सच्चा जलूस देखा। वे सेमटेल कलर ट्यूब उद्योग के श्रमिक थे। ठीक दीवाली के पहले उन के कारखाने को प्रबंधन छोड़ कर भाग गया। श्रमिक उसे कुछ दिन चलाते रहे। लेकिन कच्चा माल और बिजली और गैस कनेक्शन कट जाने से कारखाना बंद हो गया। कारखाना अब श्रमिकों के कब्जे में है उद्योगपति कोटा आने से डर रहा है। कहता है वह अब उद्योग को चलाने की स्थिति में नहीं है। अर्थात उद्योग सदैव के लिए बंद हो गया है। कानून में प्रावधान है कि उद्योग बंद हो तो कंपनी या उद्योग का स्वामी श्रमिकों को बकाया वेतन, मुआवजा. ग्रेच्चूटी आदि का भुगतान करे और उन के भविष्य निधि खातों का निपटान करे। लेकिन उद्योगपति की नीयत ठीक नहीं है। इसे श्रमिक, सरकार और नगर के बहुत से लोग जानते हैं। उद्योगपति कहता है उसे कारखाने में पड़ा माल बेच लेने दिया जाए फिर वह श्रमिकों को बकाया दे देगा। लेकिन बहुत से उद्योगपति श्रमिकों का बकाया चुकाए बिना कारखाना बंद कर भाग चुके हैं और श्रमिक लड़ते रह गए।

श्रमिकों को बकाया दिलाने की जिम्मेदारी सरकार की है। पर सरकार तो खुद पूंजीपतियों की है। उस का कहना है कोई कानून नहीं है जो कि श्रमिकों को उन का बकाया दिला सके। लेकिन सरकार के पास अध्यादेश जारी करने की शक्ति है। वह चाहे तो उद्योग की संपत्ति कुर्क कर के कब्जा कर सकती है। करोड़ों रुपए कथित जनहित कामों में लुटा कर ठेकेदारो को अमीर बनाने वाली सरकार चाहे तो श्रमिकों का बकाया अपने पास से चुका कर उद्योग की संपत्ति कुर्क और नीलाम कर के उसे वसूल कर सकती है। बिना अनुमति कोई उद्योगपति कारखाने को बंद नहीं कर सकता, यह अपराध है। चाहे तो सरकार उद्योगपति के विरुद्ध अपराधिक मुकदमा चला सकती है। इस अपराध को संज्ञेय और अजमानतीय बना दिया जाए तो उन्हें गिरफ्तार भी कर सकती है। पर वह अपने ही आकाओं के खिलाफ ऐसा क्यों करने लगी?


द्योग बंद होने का कारण स्पष्ट है। बाजार में कलर पिक्चर ट्यूबों का स्थान एलईडी आदि ने ले लिया है उन की मांग कम होती जा रही है, मुनाफा कम हो गया है। उद्योगपति को मुनाफा चाहिए। वह इस उद्योग से पूंजी निकाल चुका है। बाकी को निकालने में सरकार उस की मदद करेगी। लेकिन मजदूरों की नहीं।


जदूर समझने लगे हैं कि उन की किसी को परवाह नहीं। कभी साथ लगते भी हैं तो इलाके के छोटे किसान उन का साथ देते हैं जो उन के स्वाभाविक परिजन हैं। उन्हें अपने जीवन सुधारने हैं तो खुद ही कुछ करना होगा। यह सब वे अपनी एकता के बल पर ही कर सकते हैं। उन्हें खुद अपनी एकता का निर्माण करना होगा और फिर किसानों की। उन्हें अपने नेता खुद बनाने होंगे जो उन के साथ दगा न करें। बिना मजदूर किसानों की एकता का निर्माण कर सत्ता पर कब्जा किेए वे अपने जीवन में तिल मात्र सुधार नहीं ला सकते। उन्हें खुद अपनी राजनीति खुद करनी होगी।

5 टिप्‍पणियां:

Gyan Darpan ने कहा…

सही कहा आपने|
जो करना है मजदूरों को खुद ही करना होगा| किसी नेता को बुला भी लिया तो वो मालिक से मिलकर इनके आन्दोलन को भटका देगा|

DrRaghunath Mishr 'Sahaj' ने कहा…

शत प्रतिशत सही व सटीक है.संघर्श मज्दूर का दस्तूर है. सँघर्श् का कोई विकल्प नहीँ और दूसरोँ के कन्धोँ पर नहीँ, खुद के कन्धे पर ही बन्दूख हो तो निशाना सही लगता है.आज कानून- कचहरी-न्याय व्यवस्था सभी जबर के लिये हैँ या फिर उन लोगोँ के लिये, जो बिना कुछ किये सब कुछ दूसरोँ का कमाया हडप जाने की जुगाड मेँ तल्लीन रहते हैँ.प्रशाशन उनके साथ होता है क्युँ कि अपने हित मेँ वे प्रशाशनिक अधिकारियोँ की कजम कर चापलूसी मेँ पूरे समय लगे रहते हैँ.
डा. रघुनाथ मिश्र्

बेनामी ने कहा…

बेहतर लेखन !!

udaya veer singh ने कहा…

यथार्थ लेख बधाईयाँ

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

आज तकनीक इतनी तेज़ी से बदल रही है कि‍ समय के साथ बदलना बहुत ज़रूरी हो गया है. सैमटेल अपने समय में बड़ा नाम रहा है पर आज यह हालत वास्‍तव में ही दुखद है