@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: आप ने कुत्ता पाला या नहीं?

शुक्रवार, 19 नवंबर 2010

आप ने कुत्ता पाला या नहीं?

हो सकता है आप ने भी कुत्ता पाल रखा हो, यह भी हो सकता है कि आप ने कुत्ते पाल रखे हों। लेकिन मैं ने कभी कुत्ता नहीं पाला। पर इस का ये मतलब कतई नहीं है कि मैं कुत्तों को नापसंद करता हूँ। वे मुझे अक्सर बुरे भी नहीं लगते। लेकिन मुझे उन्हें पालना कतई पसंद नहीं है। यहाँ तक कि मुझे उन्हें रोटी डालना या कुछ खिलाना भी पसंद नहीं है। होता यह है कि आप ने किसी कुत्ते को रोटी डाली नहीं कि वह रोज उसी वक्त आप के घर के बाहर आ कर पूंछ हिलाना शुरू कर देता है। अब उस दिन आप के यहाँ रोटी नहीं है तो आप का मन उदास हो जाएगा। बेचारा कुत्ता दुम हिला रहा है और आप के पास उस के लिए रोटी नहीं है। आप उसे भगाना चाहेंगे तो वह भागेगा नहीं, इधर उधर देखने लगेगा, कुछ देर बाद फिर से आप की और ताकेगा और दुम हिलाएगा।
मेरे नए घर में एक दिन मेरे कनिष्ट साथी आए, मैं छत पर था वे सीधे दफ्तर में घुस गए। मैं छत से नीचे उतर रहा था तो मेरी निगाह गेट की ओर गई तो देखा गेट खुला है और अंदर एक कुत्ता खड़ा है। मैं ने उसे बाहर निकाल कर गेट लगा  दिया। दो-तीन मिनट बाद ही गेट के बाहर से कुत्तों के भोंकने और एक दूसरे को गरियाने की आवाजें आने लगीं। मैं ने गेट खोला तो जो कुत्ता गेट के अंदर आया था वह गेट से चिपका खड़ा था और मुहल्ले के कुत्ते उस पर भोंक रहे थे। गेट के बाहर मुझे देखते ही सब चुप हो गए। मेरे कनिष्ट दौड़ कर आए और कहने लगे यह कुत्ता मेरे साथ आया है और दूसरे मुहल्ले का होने के कारण आप के मुहल्ले के कुत्ते इस पर भोंक रहे हैं। उस की यहाँ उपस्थिति उन्हें यहाँ बर्दाश्त नहीं हो रही है। मैं ने उस कुत्ते को अंदर ले कर गेट लगा दिया। मुहल्ले के कुत्ते चले गए। कुत्ता गेट के पास ही बैठ गया। मैं ने कनिष्ट से पूछा क्या आप ने पाल रखा है। उन का जवाब था, पाल तो नहीं रखा, लेकिन उसे रोज रोटी डालते हैं इस लिए हिल गया है। हमारे पीछे-पीछे चल देता है। मुहल्ले की सीमा आते ही हम उसे वापस भेज देते हैं। आज भूल गए जिस से साथ आ गया। यह हमारे गेट के बाहर बैठा रहता है। इस से घर की सुरक्षा रहती है।
निष्ठ जी और कुत्ते का रिश्ता बड़ा अजीब था। कुत्ते को रोटियाँ चाहिए थीं वे कनिष्ठ जी ने उस पर दया कर के डालना आरंभ किया था। फिर कुत्ते ने रोटियां चुकाने के लिए घर की पहलेदारी आरंभ कर दी। अब उन में अनन्य संबंध स्थापित हो चुका था। वैसे हमारे यहाँ रिवाज है कि पहली रोटी गाय को डाली जाती है और बची हुई कुत्ते को। लेकिन यदि आप ने कुत्ता पाल लिया तो उस के लिए रोटियाँ बनानी पड़ती हैं। अपनी पसंद का कोई खास कुत्ता पालना हो तो उस के नखरे भी उठाने पड़ते हैं। उस के लिए खास भोजन लाना पड़ता है, उसे नहलाना, टहलाना पड़ता है, और भी न जाने क्या क्या करना पड़ता है। अक्सर बड़े बड़े घरों, कोठियों और बंगलों में कुत्ते पाले जाते हैं, वहाँ लिखा होता है, कुत्तों से सावधान! आप ने जैसे ही बंगले की कॉलबेल बजाई नहीं कि कुत्ता भोंकना आरंभ कर देता है। जैसे घन्टी बजा कर आपने अपराध कर दिया हो। वैसे भी कॉलबेल का काम पूरा हो चुका होता है और आगे का कर्तव्य कुत्ता पूरा करता है। कुत्ते की आवाज सुन कर अक्सर कोई बंगले में दिखाई देने लगता है। अगर वह आप को जानता है तो कुत्ते को बांध देता है। यदि कुत्ता पहले से बंधा होता है तो कहता है आप बैखोफ अंदर आ जाइये, कुत्ता कुछ नहीं करेगा। मेरी धारणा है कि सब बड़े-बड़े लोग कुत्ते पालते हैं, कुत्तों के बिना उन का काम नहीं चल सकता। 
कुत्ते बड़े लोगों के बहुत काम सरकाते हैं। जैसे कोई बड़ा उद्योग लगाना हो तो पहले कुत्ता पालना पड़ता है। कोई भी बड़ा काम करना हो तो कुत्ता पालना जरूरी है, वर्ना वह भोंकने लगेगा और सब को पता लग जाता है आप क्या करने जा रहे हैं और क्यों करने जा रहे हैं। इस तरह कुत्ते पालना बड़े लोगों के लिए जरूरी कर्म है। कुत्ता पाल लिया तो वह आप की ओर से दूसरों पर भोंकता है, आप सुरक्षित रहते हैं। बड़े आश्चर्य की बात तो यह है कि एक बड़े आदमी ने पिछले दिनों कहा कि वह हवाई जहाज कंपनी चलाना चाहता था। लेकिन उस के लिए कुत्ते पालना जरूरी था और उसे कुत्ते पालना पसंद नहीं था। मुझे इस बयान पर ज्यादा आश्चर्य नहीं हुआ, क्यों कि मैं पहले से जानता हूँ कि कुत्ते पाले बिना कोई भी उद्योग लगाना और चलाना संभव नहीं है। मैं ही क्या यह बात तो सभी जानते हैं, यहाँ तक कि बच्चा-बच्चा जानता है। मुझे आश्चर्य तो इस बात पर हुआ कि वे दूसरे उद्योग कैसे चला रहे हैं?
ब भले ही यह बयान उन बड़े आदमी ने गलती से दिया हो, पर इस से बड़े आदमियों पर संकट आ गया। संकट कुत्तों पर और उन के मुखियाओं पर भी आया। आखिर यह बात दूसरे बड़े आदमी कैसे सहन करते? यह समझा जाने लगा कि सब बड़े लोग कुत्ते पाल कर ही कारोबार चलाते हैं। दूसरे ने तपाक से कहा कि किसी कुत्ते में हिम्मत नहीं कि रोटी के लिए मेरे सामने दुम हिलाए। एक संन्यासी भी मैदान में आ गए, कहने लगे कि कुछ कुत्ते उन से दुम हिलाते रोटियाँ मांगने आए थे लेकिन उन्हों ने उस की शिकायत उन के मुखिया से की तो मुखिया ने कहा कि कुत्तों को आप से रोटियाँ ऐसे नहीं मांगनी चाहिए थीं जिस से लगे कि वे अपने लिए मांग रहे हों। उन्हें रोटियाँ किसी आश्रम के लिए मांगनी चाहिए थीं। 
खैर, बात कुछ भी हो। यह बात तो सर्व सिद्ध है कि कुत्तों के बिना कारोबार नहीं चल सकता। कुछ खुले आम कुत्ते पालते हैं, कुछ चुपके-चुपके। कुछ पालते तो हैं पर सब के सामने मानते नहीं कि, पालते हैं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि कुत्तों के बिना कारोबार एक कदम भी नहीं चल सकता। जो लोग बिना कुत्ते पाले कारोबार चलाने की बात करते हैं, वे या तो निरे बेवकूफ हैं और कारोबार डुबोने में लगे हैं; या फिर वे होशियार बनने की कोशिश करते हैं। गुपचुप तरीके से अंडरग्राउंड में कुत्ते पालते हैं और साफ मुकर जाते हैं कि वे कुत्ते पालते हैं या उन्हें रोटियाँ डाल कर हिलाते हैं। वे जानते हैं कि कुत्ते पालने की यह तकनीक कुछ लोग और सीख गए तो कम्पीटीशन बढ़ जाएगा, इसी लिए झूठ-मूट मना करते हैं। वैसे मैं भी एक निरा बेवकूफ आदमी हूँ। बड़ा होने का गुर जानते हुए भी कुत्ते नहीं पालता। शायद मैं बड़ा ही नहीं बनना चाहता। पर आप बताएँ कि आप का क्या इरादा है? कुत्ते पालने का? या मेरी तरह बने रहने का? 

18 टिप्‍पणियां:

विनोद कुमार पांडेय ने कहा…

बचपन में कुत्ते पालने का बड़ा शौक था और उस समय तो खुद को बड़ा आदमी ही समझता था..अभी इस समय कुछ खास प्लानिंग नही है कुत्ते पालने के बारे में..वैसे कुत्ता पालने में कोई नुकसान नही दिखता तो फिर से सोचा जा सकता है..कुत्ते के बहाने बढ़िया चर्चा...धन्यवाद.

Amit Sharma ने कहा…

साहब बहुत उम्दा कुकुर पुराण लिखा है आपने ........................

भारतीय नागरिक - Indian Citizen ने कहा…

कुत्ता पालना बच्चे को पालने जैसा है. पालतू के मरने पर बड़ी दिक्कत होती है... इस बात में "वह हवाई जहाज कंपनी चलाना चाहता था। लेकिन उस के लिए कुत्ते पालना जरूरी था" वाकई सत्यता है...

M VERMA ने कहा…

'कुत्तों के बिना कारोबार नहीं चल सकता।'
सहमत पर इस पर भी विचार करें :
'कारोबार न चले तो कुत्ते भी नहीं पल सकते'

Arvind Mishra ने कहा…

मैं यह मानता हूँ -
१-बिना कुत्ते को खुद पाले कोई भी ही मानवता के मित्र इस लाजवाब जानवर के बारे में कुछ भी प्रमाणिक नहीं लिख सकता ..
२-बावजूद इसके की कुत्ते सी स्वामिभक्ति किसी भी प्राणी यहाँ तक मनुष्य में भी नहीं है ,पूरी दुनिया दो भागो में बाती हुयी है कुत्ता विद्वेषी और कुत्ता प्रेमी ...
३-जब भी कोई कुत्ते की तुलना आदमी से करता है तो वह अपना कुत्ता अज्ञान ही प्रदर्शित कर रहा होता है ...कुत्ता वफादारी ही नहीं कई दीगर मामलों / मायनों में भी आदमी से अच्छा है ...
४-कुत्ता पालकर फिर देखिये/लिखिए .....

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

@Arvind Mishra
कुत्ता पालने का कोई इरादा नहीं है। उन के बारे में कभी लिखा भी नहीं और आगे भी कोई इरादा नहीं लिखने का।

उम्मतें ने कहा…

कारोबार के लिए अपरिहार्य कुत्तों पर आपकी विवेचना ठीक ही है !

अन्तर सोहिल ने कहा…

कुत्ता पहले भी पाला है जी और अभी भी पालने की इच्छा है, (फिलहाल मेरे पास कुत्ता नहीं है)लेकिन कारोबार के लिये कुत्ता नहीं पाला और ना पालूंगा।
कुत्ते को रोटी डालना बहुत अच्छा लगता है और कुत्ते भी
मुझे तो हनुमान जी और गणेश जी पर रोष आता है क्योंकि उनके भक्त बन्दरों और चूहों को खाना डाल-डाल कर पाल रहे हैं। दोनों ही प्राणी मेरे विचार में मानव जाति के लिये हानिकारक और दुनिया के सबसे घटिया प्राणी हैं।

प्रणाम

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

अच्छा व्यंग है ..

Taarkeshwar Giri ने कहा…

Bada hi badhiya kutta-alekh likha hai apne. lekin kabhi paliye fir dekhiye kitna anand aata hai

Kajal Kumar's Cartoons काजल कुमार के कार्टून ने कहा…

मुझे कुत्तो से कोई शिकवा नहीं, मैं इनका प्रशंसक हूं. ये न चुगली करते हैं न आपको इग्नोर मारते हैं.

Udan Tashtari ने कहा…

बहुत मारक कुत्ता पुराण...:)

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

कुत्तों का मानवों से बहुत पुराना सम्बन्ध रहा है। सभ्यता के नाते अब उसे स्थान नहीं मिल पा रहा है पर कुत्ता अपनी स्वामिभक्ति फिर भी नहीं छोड़ेगा।

पी.सी.गोदियाल "परचेत" ने कहा…

कुता पालना दिल वालों का खेल है द्विवेदी सहाब ! :)

बेनामी ने कहा…

खूब कुत्ता-पुराण...

शरद कोकास ने कहा…

बहुत गम्भीर लेख है ।
मेरी जानकारी मे यह बात है कि कुत्ता मनुष्य का पहला साथी है । आपने आदिम मानव के चित्र देखे होंगे यह मनुष्य के सथ सदा रहता आया है ।

Satish Saxena ने कहा…

बेचारे कुत्ते !
मुझे आपके बारे में कुत्तों को बताना चाहिए ??
:-)

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

@सतीश सक्सेना
वैसे बहुत से जानते हैं, तो दूर से ही नमस्कार करते हैं, पर जब काम पड़ता है तो तुरंत अत्यन्त विनम्रता से उस काम को करने की कहते हैं। मैं कभी काम के लिए मना नहीं करता। फिर भी वे दूर से ही नमस्कार करना अधिक पसंद करते हैं और मैं भी।