@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: जीत की क्षमता में विश्वास और जीतने की सामान्य इच्छा के ग्राफ को ऊपर बनाए रखने वाला बनेगा सरताज

रविवार, 11 जुलाई 2010

जीत की क्षमता में विश्वास और जीतने की सामान्य इच्छा के ग्राफ को ऊपर बनाए रखने वाला बनेगा सरताज

स कुछ ही घंटे बाकी हैं, फिर विश्वकप फुटबॉल 2010 का खिताबी मुकाबला आरंभ होगा जो तय करेगा कि इस खिताब को पाने वाला आठवाँ देश कौन सा होगा। नीदरलैंड और स्पेन की टीमों के बीच होने वाला यह मुकाबला दिलचस्प होगा। दोनों ही देशों टीमें  कभी इस खिताब को प्राप्त करने में सफल नहीं हो सकी हैं। इस बार भी दोनों में से एक को यह अवसर खोना पड़ेगा।

र्षों बाद दमखम और कला-कुशलता दिखाने वाली उरुग्वे को जर्मनी के मुकाबले चौथे स्थान पर रहना पड़ा। जर्मनी जो विश्वकप की मजबूत दावेदार दिखाई पड़ रही थी, उस ने यह मैच जीत कर अपने सम्मान को बचाया। इस जीत के लिए भी जर्मनी को अपनी पूरी ताकत और कुशलता झोंकनी पड़ी। कल के मैच को देख कर यह कहा जा सकता है कि चौथे स्थान पर रहने वाली उरुग्वे की टीम कहीं भी जर्मनी से उन्नीस नहीं थी। यदि उस में कहीं कमी दिखाई दे रही थी तो वह थी जीतने की सामान्य इच्छा और अपनी जीत  सकने की क्षमता में प्रबल विश्वास। यदि किसी टीम के सभी खिलाड़ियों के बीच जीत की सामान्य इच्छा की कमी हो  और अपनी जीत सकने की क्षमता के प्रति प्रबल विश्वास न हो तो वह कितनी ही श्रेष्ठ टीम क्यों न हो लेकिन सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकती। यदि उरुग्वे को उठ कर निकलना है तो उसे ये दोनों चीजें हासिल करनी होंगी। 

ज के फाइनल मैच में मुकाबले में उतरने वाली दोनों टीमें अपनी जीत सकने की क्षमता के प्रति आश्वस्त दिखाई पड़ती हैं। उन में इच्छा की कमी भी नहीं दिखाई देती। यही कारण है कि हम एक शानदार मुकाबले की आशा कर सकते हैं। लेकिन मैच आरंभ होने के पहले और मैच के दौरान हर पल इस विश्वास और इच्छा के ग्राफ में लगातार परिवर्तन होता रहता है। आज जो भी टीम इस ग्राफ में उच्चता बनाए रखेगी वही खिताब पर कब्जा कर सकेगी।
तो आज रात 12.00 बजे भारतीय समयानुसार ईएसपीएन पर विश्व फुटबाल का यह सरताज मुकाबला देखना न भूलें। यदि आप अपने टीवी को चालीस मिनट पहले चालू करेंगे तो शकीरा के गायन और नृत्य का प्रदर्शन भी फुटबॉल मैदान में देख सकेंगे।




7 टिप्‍पणियां:

Ghost Buster ने कहा…

Hope to see an exciting encounter tonight. Not going to miss miss Shakira either.

गिरिजेश राव, Girijesh Rao ने कहा…

वाह ! आप तो पूरे फुटबालमय हो गए हैं। शकीरा का तो मैं भी दीवाना हूँ
- whenever whenever

for ever !

Udan Tashtari ने कहा…

बैठे हैं टीवी के सामने आसन जमाये.

वेताल शिखर ने कहा…

वक्का वकका!

उम्मतें ने कहा…

आज अपना भी इरादा जागने का है !

राज भाटिय़ा ने कहा…

आज के मेच के बारे मै अभी से कुछ कहना कठिन है, बस मेच शुरु हो ओर थोडी देर देख कर तो अंदाजा लगाया जा सकता है, स्पेन पहली बार इस स्थान पर पहुचा है, ओर बहुत सही तरीके से खेल रहा है, दिमाग को ठंडा रख के, नीदर लेंड की टीम भी पुरे योवन पर है, वो दो बार इस स्थान पर पहुच चुकी है, लेकिन पिछले मेचो मै उस के खिलाडी थोडा भडक जाते थे, जो उन के लिये ही ज्यादा खतरनाक होगा, इस लिये दोनो टीमो को संयम ओर धोर्या वरत कर खेलना होगा अगर निश्चित समय मै कोई गोल नही हुआ या बराबर रहा तो... मुझे लगता है फ़िर तो गोल्डन गोल से ही फ़ेसला होगा... देखे आज सच मै दो जवान शेरो की भिडिंत है

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

अभी तक तो कुछ नही हुआ है ।