Wednesday, July 7, 2010

जर्मनी और स्पेन के बीच फुटबाल विश्वकप फाईनल देखें आज रात 12.00 बजे ईएसपीएन पर

सुबह दस बजे अदालत के लिए घर से चला था। अभी रात साढ़े आठ बजे वापस लौटा हूँ। आने के बाद एक कॉफी ली, कुछ दफ्तर में काम किया फिर स्नान कर भोजन और फिर कल के मुकदमों की फाइलें निपटाई हैं। पिछली पोस्ट  "शानदार, साफ सुथरी फुटबॉल देखने को मिली विश्वकप 2010 के पहले सेमीफाइनल में" पर  भाई सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी  की टिप्पणी देखी तो पता लगा वे विश्वकप फुटबॉल 2010 के दूसरे सेमीफाइनल जिस में आज रात जर्मनी और स्पेन की भिड़न्त होने वाली का समय और चैनल पूछ रहे हैं। मैं सब की सुविधा के लिए बता देता हूँ कि यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात 12.00 बजे आरंभ होगा। आप दस मिनट पहले अपने टेलीविजन पर ईएसपीएन चैनल पर इसे देख सकते हैं।  
जर्मन टीम
फुटबॉल मैच को देखने का एक आनंद और भी है कि यह लगातार 45 से 50 मिनट तक चलता है और फिर 15 मिनट के विश्राम के बाद फिर इतना ही चलता है। यदि दोनों टीमें बराबर रहें तो अतिरिक्त समय और फिर भी बराबर रहें तो पैनल्टी शूट आउट तक चलता है। विश्राम के समय के अतिरिक्त मैच के दौरान कोई विज्ञापन दिखाया नहीं जाता। अर्थात मैच में कोई कमर्शियल ब्रेक नहीं होता। यदि आप को मैच न भी देखना हो तो भी लगातार 45-50 मिनट तक लगातार बिना किसी कमर्शियल ब्रेक के आप टीवी देखने का आनंद तो ले ही सकते हैं।
स्पेनी टीम
ज का मैच तो वैसे भी धुआँधार होने वाला है। कल जितना साफ सुथरा तो नहीं होगा (हालांकि राज भाटिया जी कल के मैच को भी बिलकुल साफ सुथरा नहीं मानते, लेकिन फिर भी अन्य मैचों से तो अधिक साफ था ही)
अपितु आज धक्कामार आदि सब कुछ हो सकती है। एक-दो खिलाड़ी स्ट्रेचर पर लेट कर मैदान से बाहर आ सकते हैं। इस कारण से मैच का आनंद दुगना रहेगा। यूँ तो लगभग सभी का अनुमान है कि जर्मनी का पलड़ा भारी है और पूरे टूर्नामेंट में उस के खेल को देखते हुए उसे ही जीतना चाहिए। लेकिन स्पेन ने जिस तरह टूर्नामेंट के दौरान अपने खेल में सुधार किया है उन की चुनौती भी भारी है, और वह जर्मनी को शिकस्त दे सकती है। दोनों ही टीमों में स्टार खिलाड़ियों की भरमार है। जर्मनों की सब से बड़ी परेशानी तो उन के एक चिड़ियाघर में मौजूद ऑक्टोपस बाबा हैं जो अब तक के सभी मैचों की भविष्यवाणी कर चुके हैं और उन की आज तक की सारी भविष्यवाणियाँ सही निकली हैं। ऑक्टोपस बाबा ने इस मैच की भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि स्पेन जीतेगा। अब जर्मनों को अपने ऑक्टोपस बाबा को गलत भी तो सिद्ध करना है।
तो हो जाइए तैयार अब डेढ़ घंटे से भी कम समय शेष रहा है मैच आरंभ होने में।  
Post a Comment