@import url('https://fonts.googleapis.com/css2?family=Yatra+Oney=swap'); अनवरत: मानव की अनुपस्थिति में धर्म का कोई अस्तित्व नहीं

शुक्रवार, 8 अगस्त 2008

मानव की अनुपस्थिति में धर्म का कोई अस्तित्व नहीं

  • आत्माराम
आजकल धर्म पर बड़ी बातें हो रही है। हम भी इससे अछूते नहीं हैं। हमें भी इस दिशा में अपनी बात कहनी चाहिये। कहने का मतलब है-बहुजन समाज के हित की बात कहनी चाहिये। हमारी समझ में आता है कि धर्म को वही आदमी ठीक से समझ सकता है, जो इस बात पर यकीन करता हो कि, मनुष्य का जन्म इसी पृथ्वी पर हुआ है और वह सतत विकास करता हुआ, आज यहां तक पहुंचा है। विकास की इस यात्रा की दिशा क्या रही, उसकी प्रकृति कैसी रही और किन किन कष्टप्रद प्रक्रियों से मनुष्य समाज को गुजरना पड़ा? हम सोचते हैं कि यात्रा संबंधी इन बुनियादी बातों को जानना ही धर्म को सही अर्थों को जानना होगा। क्यों कि धर्म की यात्रा मानव समाज की यात्रा से अलग हो ही नहीं सकती। हम सब जानते हैं कि मानव की अनुपस्थिति में धर्म की कल्पना तक नहीं की जा सकती। अतः अगर कोई आदमी समाज विकास की इस ऐतिहासिक प्रक्रिया को मानने और जानने से इनकार करता है तो यह समझना चाहिये कि वह शख्स निश्चित ही समाजविरोधी सोच का शिकार हो चुका है। इसलिए अनिवार्य रूप से वह धर्म विरोधी भी है। हमें इस सच्चाई को भी कबूल करना चाहिये कि मानव समाज सतत गतिशील है और यह गतिशीलता, समाज के भीतर मौजूद आंतरिक द्वंद्व के कारण ही है। यही आंतरिक द्वंद्व समाज के विकसित की एक मात्र और बुनियादी वजह भी है। और बुनियादी षर्त भी है। जिस तरह इस समाज की गतिशीलता में ही उसकी विकास के बीज छुपे हुए हैं, उसी तरह उसकी विकास प्रक्रिया में ही उसके धार्मिक होने के बीज भी छुपे हुए हैं। अतः समाज विकास प्रक्रिया को समझने के साथ ही आप अनिवार्य रूप से धर्म और उसके प्रभाव के इतिहास को, इतिहास विकास की प्रक्रिया को भी समझ पायेंगे। क्यों कि हम फिर इस बात को दोहराना चाहते हैं कि मानव समाज के बाहर और मनुष्य जीवन के परे, जैसा कि हम अनुभव करते आये है- धर्म का कोई अस्तित्व ही नहीं है। 
आज मैं अपनी वकालत के सिलसिले में कोटा के बाहर हूँ, और आप के लिए प्रस्तुत है मेरे एक मित्र 'आत्माराम' का धर्म के विषय पर यह आलेख....
यह बात भी सौ फीसदी सही है कि, इस पृथ्वी पर इन्सान की पैदाइश से पहले, धर्म की पैदाइश ही नहीं हुई थी और यह बात भी शतप्रतिशत सही है कि धर्म को किसी अलौकिक शक्ति ने पैदा नहीं किया है। यह तो मनुष्य की पैदाइश ही है। मनुष्य समाज ने अपनी विकास यात्रा में अपनी सुविधा के लिए हजारों अच्छी-बुरी चीज़ें पैदा कीं। आप जानते ही हैं कि उनमें से करोड़ों चीजें अब व्यावहार में नहीं हैं, जो कल तक व्यवहार में थीं। इसी तरह धर्म भी है। आज उसका स्वरूप ठीक ठीक वही नहीं है जो कल तक था। लेकिन जब धर्म की उत्पत्ति का सवाल उठता है तो लोग तपाक से पूछ बैठते हैं- कि भाई आखिर इसका उत्स कहां है ? निश्चित ही इस सवाल का जवाब गणित के किसी प्रमेय को हल करने की तरह प्राप्त नहीं किया जा सकता। और न ही किसी वट वृक्ष के नीचे बैठकर तपश्चर्या करने से। इस सवाल का जवाब मानव समाज की विकास प्रक्रिया के भीतर छुपा हुआ है। अतःधर्म को समझने की बुनियादी शर्त है-मानव समाज की विकास यात्रा को जानना-समझना। यह इसलिए भी जरूरी है कि धर्म का संबंध समाज से है इसलिए इन्सान से भी है। इस सृश्टि में समाज और इन्सान से परे धर्म का कभी कोई अस्तित्व न पहले कभी रहा था और न ही आज है। इसलिए जिसे धर्म की सांगोपांग जानकारी चाहिये, उसके लिए मानव समाज के विकास का इतिहास पढना अनिवार्य है।

धर्म के बारे में एक अत्यंत मार्मिक टिप्पणी के साथ इस बात को कभी आगे फिर से चालू रखने के लिए छोड़ देते हैं। कहा गया है कि - 
‘‘....धर्म का इतिहास केवल मानव मस्तिष्क की भटकनों अथवा भ्रांतियों का इतिहास नहीं है।.... अगर ऐसा होता तो मानव जाति के इतिहास में उसकी भूमिका बड़ी ही साधारण रही होती।’’ आप इस बात पर गौर कीजिये कि इस परिवर्तनशील सृष्टि और क्षण-क्षण बदलते हुए विश्व में आखिर धर्म के इस तरह अतिदीर्घजीवी होने के क्या कारण है? (जारी)

8 टिप्‍पणियां:

लावण्यम्` ~ अन्तर्मन्` ने कहा…

सही विश्लेषण -
अगली कडी का इँतजार रहेगा
-~~ लावण्या

बालकिशन ने कहा…

आत्माराम जी को बधाई.
सुंदर विश्लेषण.
आभार.

विष्णु बैरागी ने कहा…

बिलकुल सही कहा । धर्म मनुष्‍य के लिए है, मनुष्‍य धर्म के लिए नहीं । धर्म का आविष्‍कार मनुष्‍य ने ही किया है । इसीलिए, धर्म प्रत्‍येक का नितान्‍त व्‍यक्तिगत मामला है । संगठित धर्म न तो व्‍यक्ति का भला करता है और न ही समाज का । संगठित धर्म व्‍यक्ति का विकास तो बिलकुल ही नहीं कर सकता ।
बात यद्यपि नई नहीं है लेकिन प्रस्‍तुति सामयिक और सुन्‍दर है ।

Dr. Chandra Kumar Jain ने कहा…

मानव विकास से धर्म का विकास.
धर्म की परंपरागत परिभाषाओं से हटकर
सोच को एक अलग आयाम देती प्रस्तुति.
==============================
आभार
डा.चन्द्रकुमार जैन

Arvind Mishra ने कहा…

आज तुलसी जयन्ती पर बाबा तुलसी की धर्म की इस व्याख्या से इस विचार परक आलेख का पारायण पूरा करता हूँ -
परहित सरस धर्म नही भाई परपीडा सम नही अधमाई !

अजित वडनेरकर ने कहा…

आत्मारामजी का प्रवचन सुखकारी था। अगली कड़ी का इंतजार रहेगा।

Smart Indian ने कहा…

धर्म की इतनी सरल और जनोपयोगी व्याख्या पढ़कर अच्छा लगा. काश यह सब अतिवादियों की समझ में भी आ जाय!

Unknown ने कहा…

आत्माराम जी के पुरोवाक की अन्तिम टिप्पड़ी मार्मिक तो है ही,लेख की अगली कड़ियों की प्रतीक्षा के लिए बाध्य भी कर रही है।विष्णु बैरागी जी की टिप्पड़ियों से न केवल असहमत हूँ,वरन स्पष्टीकरण की आशा रखता हूँ। विशेषतया धर्म शब्द के अर्थ की व्याख्या अपेक्षित है? धर्म अगर व्यक्ति का विकाश नहीं कर सकता तो समाज,राष्ट्र या मानवता का विकाश कैसे कर सकता है?तो क्या धर्म मानवता विरोधी है-विष्णु जी??